लोकसभा चुनावों को लेकर प्रशासन ने शुरू की तैयारियां

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 03:43 PM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : निर्वाचन आयोग ने 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तैयारी तेज कर दी है। बीते रोज इसको लेकर हुई बैठक में आयोग के दिशा-निर्देशों के संबंध में चर्चा हुई। बैठक में उपस्थित अफसरों की मानें तो सिटी ब्यूटीफुल में पहली बार ई.वी.एम. के साथ वी.वी.पैट सिस्टम भी रहेगा। 

वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल, वी.वी.पैट सिस्टम को पहली बार 2019 के लोकसभा चुनाव में उपयोग में लाया जाएगा। इसमें वोट देने वाला व्यक्ति किसको वोट देता है यह देख सकेंगे। एस.डी.एम. अर्जुन शमा ने बताया कि जल्द ही लोकसभा चुनाव के संबंध में बैठक की जाएगी जिसमें सभी राजनीतिक दलों के नेताओं को बुलाया जाएगा। 

क्या है वी.वी.पैट :
अधिकारियों ने बताया कि ई.वी.एम. के साथ लिंक वी.वी. पैट एक ऐसा सिस्टम है जिसकी मदद से मतदाता जब वोट डालेगा तो उसे स्क्रीन पर यह दिखाई देगा कि उसने अपना वोट किसको और किस चुनाव चिन्ह पर दिया है। वी.वी. पैट पर 7 सैकिंड के लिए यह सूचना दिखाई देगी। 

इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, ई.वी.एम. के साथ ही जुड़ी होती है, इससे हर वोट की एक रसीद निकलती है जिसे वोटर देख कर तसल्ली कर सकता है कि उसने जिस कैंडिडेट के नाम के आगे का बटन दबाया, वोट उसे ही पड़ा है।

डोर टू डोर चलाया जाएगा कैंपेन :
अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने वोटर कार्ड न बनाने वालों को चिह्नित करना शुरू कर दिया है। इसके लिए निर्वाचन आयोग उन लोगों के लिए डोर टू डोर कैंपेन चला रहा जो अब तक पंजीकृत नहीं हुए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News