''क्राइम फ्री'' भूटान भारत के लिए बना नया सिरदर्द

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 04:02 PM (IST)

इंटरनैशनल डैस्कः 'क्राइम फ्री' भूटान अब भारत के लिए नया  सिरदर्द बनने जा रहा है। पिछले कुछ वक्त में भूटान क्राइम इंटरनैशनल गोल्ड स्मगलिंग का सबसे पसंदीदा रास्ता बन गया है। पहले यह काम नेपाल के रास्ते से होता था। भारत के डायरेक्टरेट ऑफ रेवन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) ने भूटान के रास्ते तस्करी केस में 66 किलोग्राम सोना(कीमत करीब 21 करोड़) जब्त किया है।
PunjabKesariलखनऊ, कोलकाता और सिलिगुड़ी में चले अलग-अलग ऑपरेशन के जरिए इसे जब्त किया है। यह कोई पहली बार नहीं है जब भूटान के रास्ते होने वाली स्मगलिंग के जरिए डीआरआई ने इतना अधिक सोना जब्त किया हो। पिछले कुछ वक्त में एजेंसी ने दर्जनों भूटानी नागरिकों को सोने की तस्करी के जुर्म में गिरफ्तार किया। जमीन सीमा के पास से यह स्मगलिंग का कारोबार किया जाता रहा है।
PunjabKesari
आम तौर पर भूटान के बारे में यह धारणा है कि यह पूरी तरह से अपराध मुक्त देश है, लेकिन पिछले कुछ वक्त में भूटानी नागरिकों के पकड़े जाने के बाद से भारत के लिए टेंशन बढ़ गई है। 2017-18 में डीआरआई ने 3,200 किग्रा सोना जब्त किया है। यह पूरा सोना स्मगलिंग के जरिए लाया जा रहा था। डीआरआई के लिए हैरानी की बात यह भी है कि इसमें से ज्यादातर सोना भूटान और म्यांमार से ही स्मगलिंग के जरिए लाया गया था। भारतीय अधिकारियों के लिए भूटान के रास्ते होनेवाली स्मगलिंग हैरान करने के साथ चिंता की भी बात है।
PunjabKesari
भारतीय अधिकारियों के लिए चिंता की बात यह भी है कि भूटान के रास्ते होनेवाले सोने की तस्करी के जो भी मामले सामने आए हैं उनसे अंतरराष्ट्रीय गोल्ड स्मगलिंग सिंडिकेट का संकेत मिल रहा है। इस बात की पूरी आशंका है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस तस्करी के काम को व्यवस्थित तरीके से अंजाम दिया जा रहा है। भारत के लिए चिंता की बात यह भी है कि शुरुआत में ऐसे सिंडिकेट सोने की ही तस्करी करते हैं, लेकिन धीरे-धीरे इसी रास्ते का प्रयोग हथियारों और नशे के उत्पाद की तस्करी में भी किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News