राष्ट्र स्तरीय मैगा मैकमा Expo: 200 करोड़ की बिजनैस इंक्वायरी से प्रतिभागी खुश

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 03:32 PM (IST)

लुधियाना: इंजीनियरिंग सैक्टर से जुड़ी मशीन टूल, फोर्जिंग, फोर्मिंग, इलैक्ट्रीकल, आटो कार्पोरेट, मैटल कास्टिंग, बीयरिंग, कैमिकल व फार्मास्यूटिकल, डाई/मोल्ड, हैंड टूल, वायर्स एंड केबल आदि इंडस्ट्रीज के लिए मील का पत्थर प्रमाणित हो चुकी राष्ट्र स्तरीय मैगा मैकमा एक्सपो-2018 के तृतीय दिन 200 करोड़ रुपए तक की बिजनैस इंक्वायरी जैनरेट हुई है।

चैंबर प्रधान उपकार सिंह आहूजा के अनुसार शो में नई तकनीकों से 85 प्रतिशत विजिटर्स ने संतुष्टी जताई है। उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग क्षेत्र में बढ़ती सम्भावनाओं के साथ-साथ मशीनों में आए बदलाव व विकास से विजिटर्स अपनी आगामी स्ट्रेटजी व निवेश के लिए सही फैसला ले पाएंगे, जबकि शो से पंजाब इंजीनियरिंग सैक्टर हाईटैक हो रहा है। आयोजक कर्मजीत सिंह ने कहा कि मैकमा एक्सपो जैसी प्रदर्शनियों के निरंतर आयोजन से पंजाब मैन्यूफैक्चरिंग सैक्टर स्वयं को हाईटैक बनाने में सफल हो रहा है। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी स्थल की कमी से इंडस्ट्रीज का वार्षिक करीब 50 करोड़ रुपए अस्थायी स्ट्रक्चरों में जाया जा रहा है।

इंडस्ट्रीयल सैक्टर को राहत देगी एल.ई.डी. लाइट्स
ई.एफ.एफ. बार टैक्नोलॉजी बेस एल.ई.डी. लाइट्स कीमत व इलैक्ट्रिक सेविंग के लिहाज से काफी राहत भरी प्रमाणित हो सकती है। क्रिस्टल स्विच कंपनी के प्रवक्ता तेजिन्द्र सिंह व हरनीत कोहली ने बताया कि यू.के. टैक्नोलॉजी बेस एल.ई.डी. लाइट्स बड़ी-बड़ी इकाइयों के लिए मासिक बिल न्यूनतम बनाएगी।

अनियमित बरसात में राहत देगी वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली
अनियमितताओं के मद्देनजर ज्यादा बारिश व पानी की बचत में वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली अपनाना हर किसी के लिए आवश्यक हो चुकी है। कंपनी प्रवक्ता मनोज भटेजा ने बताया कि वह प्रदर्शनी में डेमो के माध्यम से न केवल जनता को जागरूक कर रहे हैं, बल्कि वाटर हार्वेसटिंग के माध्यम में 100-125 किट पर पानी निष्कासित कर भूमि की नमी को भी बनाए रखने के लिए प्रयासरत हैं। बरसाती इलाकों व बिल्डिंगों को आसमानी बिजली से राहत देगा एरिस्टर फ्लैट कल्चरल व बड़ी कमर्शियल बिल्डिंगों को टैक्नोलॉजी बेस लाइटनिंग एरिस्टर आसमानी बिजली से सुरक्षित रखेगा। साबो सिस्टम के डायरैक्टर राजीव अग्रवाल के अनुसार बरसाती क्षेत्र, स्कूल-कालेज आदि पर कार्य व यह एरिस्टर इतनी हाई तकनीक पर निर्मित है कि देश में इसकी टैस्टिंग लैब तक उपलब्ध नहीं है।

बरसाती इलाकों व बिल्डिंगों को आसमानी बिजली से राहत देगा एरिस्टर
फ्लैट कल्चरल व बड़ी कमर्शियल बिल्डिंगों को टैक्नोलॉजी बेस लाइटनिंग एरिस्टर आसमानी बिजली से सुरक्षित रखेगा। साबो सिस्टम के डायरैक्टर राजीव अग्रवाल के अनुसार बरसाती क्षेत्र, स्कूल-कालेज आदि पर कार्य व यह एरिस्टर इतनी हाई तकनीक पर निर्मित है कि देश में इसकी टैस्टिंग लैब तक उपलब्ध नहीं है।

एकुरेसी के लिए लेजर कटिंग मशीन
शत-प्रतिशत एकुरैसी पर कार्यरत आटो सैक्टर, एग्रीकल्चरल, जहाज, इंजीनियरिंग सैक्टर के लिए लेजर कटिंग मशीन बेहतरीन विकल्प है। बाडे स्टील के बलविन्द्र सिंह ने बताया कि चाइनीज टैक्नोलॉजी पर आधारित उनकी फाइबर कटिंग मशीनों में 100 प्रतिशत एकुरेसी प्राप्त होती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News