शादी से पहले चाहिए परफेक्ट शेप तो डाइट में शामिल करें Detox Drinks

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 01:49 PM (IST)

शादी में परफेक्ट लुक के लिए लड़कियां कई महीने पहले ही शॉपिंग शुरू कर देती है। शॉपिंग के दौरान वह ना सिर्फ फास्ट फूड खाती है बल्कि अपनी डाइट पर भी ध्यान नहीं देती, जिससे वजन बढ़ने लगता है। फिर वेडिंग डे करीब आते-आते लड़कियों को वजन घटाने की टेंशन होने लगती है, जिसके चक्कर में वह हार्ड एक्सरसाइज या एक टाइम का खाना छोड़ देती हैं लेकिन आज हम आपको 10 डिटॉक्ट ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जोकि आपका वजन कंट्रोल करने में मदद करेगी। शादी सीजन में आप इसे अपनी डाइट में शामिल करके वजन को बढ़ने से रोक सकती हैं।

क्यों फायदेमंद है डिटॉक्स ड्रिंक?

दरअसल, डिटॉक्स ड्रिंक पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी बर्न हो जाती है। इससे वजन तेजी से कम होने लगता है। अगर आप भी शादी से पहले परफेेक्ट शेप चाहती है तो इनमें से किसी भी एक डिटॉक्स ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

चलिए जानते हैं डिटॉक्स ड्रिंक की रेसिपी...

नींबू और पुदीना डिटॉक्स ड्रिंक

पुदीना इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। हाई कैलोरी फूड लेने से पहले आप नींबू और पुदीना की ड्रिंक पीएं। इससे ना सिर्फ खाना आसानी से डाइजेस्ट होगा बल्कि शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी व टॉक्सिंस भी बाहर निकल जाएंगे।

PunjabKesari

सेब-दालचीनी वॉटर

सेब को पलती स्लाइस में काटकर उसे और दालचीनी को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इस पानी का सेवन करें। इस ड्रिंक को पीने से मोटापा तो कम होता ही है इसके साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है।

ग्रेपफ्रूट डिटॉक्स ड्रिंक

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण इसका सेवन बिना किसी साइड इफेक्ट के वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही वजन कंट्रोल में करने के लिए खाने से पहले इसका सेवन करें। डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए नींबू, खीरा और ग्रेपफ्रूट को कारण रातभर पानी में भिगो दें। अगली सुबह इसका सेवन करें।

PunjabKesari

आम-अदरक डिटॉक्स वॉटर

आम और अदरक से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जोकि वजन घटाने में मददगार है। आम और अदरक के रस में शहद मिलाकर खाने से पहले पीएं। वजन घटाने के साथ-साथ यह ड्रिंक ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करती है।

नींबू और अदरक

1,12 औंस अदरक के रस को 1/2 टेबलस्पून नींबू के रस मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। इससे ना सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि वह कंट्रोल में भी रहेगा।

खीरे का जूस

खीरे, नींबू, टेबलस्पून अदरक, धनिया और कप पानी मिलाकर ब्लैंड कर लें। इसे रात को भोजन करने के बाद सोने से पहले पीएं। शादी से पहले रोजाना इस ड्रिंक का सेवन आपके वजन को कंट्रोल में रखेगा।

PunjabKesari

लाइम एंड लेमन वॉटर

विटामिन सी का यह डबल डोस पाचन क्रिया को मजबूत बनाकर शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है। नींबू स्लाइस को पानी में डालकर पीएं। यह नेचुरल ड्रिंक बॉडीको इंस्टेट डिटॉक्स करेगा, जिससे वजन कंट्रोल में रहेगा।

ग्रीन टी डिटॉक्स ड्रिंक

एंटी-वायरल और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर ग्रीन टी का सेवन वजन कम और पेट की बीमारियों को दूर रखने में मदद करताहै। ऐसे में आप अपनी वेडिंग के शॉपिंग के साथ दिन में 2 बार ग्रीन टी भी पीएं।

PunjabKesari

नींबू और काली मिर्च डिटॉक्स ड्रिंक

एक्स्ट्रा चर्बी बर्न करने और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए आप नींबू और काली मिर्च से बना डिटॉक्स वॉटर भी पी सकती हैं। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

साइट्रस खीरा वॉटर

भोजन करने से पहले एक गिलास साइट्रस खीरा वॉटर पीएं। विटामिन सी से भरपूर यह ड्रिंक पाचन क्रिया को मजबूत करके खाना डाइजेस्ट करने में मदद करेगी और वजन को भी कंट्रोल में रखेगी

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static