UGC NET 2018:  जानें 8 खास टिप्स

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 12:31 PM (IST)

नई दिल्लीः UGC NET 2018 के एग्‍जाम में अब मात्र 8 दिन बचे हैं। यह पहली बार है जब इसके पेपर ऑनलाइन होने जा रहे हैं। 18 तारीख से 22 तारीख तक NET के ये एग्‍जाम दो शिफ्ट में होंगे। इस बार नेट का एग्‍जाम सीबीएसई की बजाए नेशनल टेस्टिंग एजैंसी (NTA) करवा रही है। जिन लोगों ने अभी तक अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किए हैं वे अभी भी ऑफिशल वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर इसे डाऊनलोड कर सकते हैं। रही बात पेपर देने की स्ट्रैटिजी की तो, यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपका समय तो बचेगा ही, साथ ही नंबर ज्यादा मिलने के भी आसार बढ़ जाएंगे।

PunjabKesari
एग्जाम ऑनलाइन हो या ऑफलाइन, किसी भी एग्जाम को देने से पहले उसका सिलेबस और पैटर्न जरूर जान लें। किसी एक बुक के जरिए पूरा सिलेबस कवर करना बहुत मुश्किल है। ऐसे में आपको कई किताबें पढ़नी होती हैं, तो अगर आपको सिलेबस याद है तो आपको तुरंत समझ आ जाएगा कि किताब में कौन सा टॉपिक पढ़ना है और किस टॉपिक को छोड़ना है। पेपर शुरू होने में जब सिर्फ एक हफ्ते का समय बचा हो, तो समझदारी इसी में है कि कुछ नया न शुरू किया जाए। यानी इस दौरान नए टॉपिक शुरू करने के बजाए, जो आपने पहले से पढ़ रखा है उसी को रिवाइज करें।

PunjabKesari

अगर बार पहली बार ऑनलाइन एग्जाम देने जा रहे हैं। तो पहले से माइंड सेट कर लीजिए क्योंकि पेपर को ऑफलाइन और ऑनलाइन देने में जमीन आसमान का फर्क होता है। ऑफलाइन में जहां आप किसी भी पेज के किसी भी सवाल को हल करने बैठ जाते हैं, वहीं ऑनलाइन में एक के बाद एक सवाल पर क्लिक करके ही आपको आगे बढ़ना होता है। सबसे बड़ी दिक्कत यह कि ऑनलाइन में आप एक बार में सिर्फ एक सवाल ही देख पाते हैं। एग्जाम से कुछ दिन पहले किताबी कीड़ा न बनने से बचें। यह समय है स्मार्ट स्टडी का होता है। बेहतर होगा इस दौरान आप किताबों से ज्यादा अपने उन शॉर्ट नोट्स पर ध्यान दें जो आपने तैयारी के दौरान बनाए थे। इन्हें अच्छे से याद कर लें।


 

 

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News