नए साल से पहले एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट ने दिए निर्देश

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 11:32 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट को हर साल 31 दिसम्बर के आसपास और नए साल के जश्न से पहले विभिन्न रेस्टोरेंट, पबों, डिस्कोथैक और नाइट क्लबों में अल्कोमीटर लगवाने की याद आती है लेकिन अल्कोमीटर फिर सारे साल नहीं लग पाते। न ही एक्साइज डिपार्टमैंट आदेशों को धत्ता बताने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई करता है। 

बीते साल भी विभाग ने सब रेस्टोरेंट, पब, डिस्कोथैक व नाइट क्लब मालिकों को अल्कोमीटर लगाने के आदेश दिए थे। इस बारे में शहर के सभी डिस्कोथेक नाइट क्लब और रेस्टोरेंट्स को यू.टी. एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट ने चेतावनी दी है और 25 दिसम्बर से पहले शहर के सभी डिस्कोथैक व नाइट क्लबों को अल्कोमीटर इंस्टाल करने को कहा गया है। ऐसे डिस्कोथैक व नाइट क्लबों के खिलाफ  डिपार्टमैंट इस बार सख्त कार्रवाई करने जा रहा है। शहर में रूटीन चैकअप कर ऐसे डिस्कोथैक व नाइट क्लब का विभाग चालान करेगा।

31 दिसम्बर तक होगी रूटीन चैकिंग :
असिस्टैंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर आर.के. चौधरी ने बताया कि शहर के सभी शराब ठेकों, नाइट क्लबों, डिस्कोथैक और बार में 31 दिसम्बर तक रूटीन चैकिंग की जाएगी। अनियमितताएं पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

इसके लिए चार ई.टी.ओ. के अंडर अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं, जोकि जोन वाइज इन जगहों पर चैकिंग करेंगी। साल के आखिरी में आकर ज्यादा प्रोफिट कमाने के चक्कर में शराब ठेकेदार कास्ट कटिंग हैं। बिना होलोग्राम के लिकर बेचने और खरीदने पर ई-बिल न देने जैसी गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

पांच हजार रुपए तक होगा चालान :
शहर में इस समय कुल 86 के करीब डिस्कोथैक, नाइट क्लब और बीयर बार हैं। जहां अल्कोमीटर लगाना अनिवार्य किया गया है, लेकिन इनमें से 50 प्रतिशत जगह पर अब भी अल्कोमीटर नहीं लगाए गए हैं। एक्साइज डिपार्टमैंट के वरिष्ठ अधिकारियों की मानें तो इन नाइट क्लब और डिस्कोथैक पर 5 हजार रुपए तक का चालान किया जाएगा। रूटीन चैकअप कर ऐसे डिस्कोथैक व नाइट क्लब का विभाग चालान करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News