अब जांच के दौरान खौफ महसूस नहीं करेंगे बच्चे, थानों में बनेंगे चाइल्ड फ्रैंडली रूम

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 10:19 AM (IST)

चंडीगढ़(संदीप) : वैवाहिक विवाद या बच्चों से जुड़े अन्य विवाद के समय बच्चों को जांच में शामिल करने के लिए पुलिस स्टेशन ले जाना पड़ता है और यहां पर पुलिस जांच के दौरान अक्सर बच्चों के जहन में पुलिस को लेकर खौफ पैदा हो जाता है। 

इसे दूर करने के लिए ही पुलिस विभाग की तरफ अब शहर के सभी पुलिस स्टेशनों में चाइल्ड फ्रेंडली रूम तैयार किए जाएंगे। ये रूम बच्चों की मानसिकता को ध्यान में रखते हुए सुविधाओं से लैस होंगे और यहां उनके मनोरंजन के लिए भी सामान उपलब्ध होगा। विभाग इस मुहिम के तहत ही सैक्टर-17 स्थित वुमन पुलिस स्टेशन में शहर का पहला चाइल्ड फ्रेंडली रूम तैयार कर रहा है।

तो बच्चों में बन जाता है डर का माहौल :
अधिकारियों की मानें तो वुमन सैल में आने वाले वैवाहिक विवाद या अन्य विवादों के चलते परिवार के दोनों पक्षों को पुलिस स्टेशन आना पड़ता है ऐसे में वे अपने बच्चों को भी साथ लेकर आते हैं। यहां आने के बाद जब पुलिस जांच अधिकारी दोनों पक्षों से केस को लेकर जांच कर रहे होते हैं तो दोनों पक्षों के बीच बहस तक हो जाती है। 

जिन्हें कंट्रोल करने के लिए पुलिस को कई दफा सख्त रवैया भी अपनाना पड़ता है ऐसे में यहां आए बच्चों में कई दफा खौफ का माहौल बन जाता है। ऐसे केस जिनकी जांच के दौरान परिवार या अन्य बच्चों को लेकर थाने आते हैं और जांच अधिकारी द्वारा उनसे पूछताछ की जानी होती है। ऐसे पेचीदा केसों में अब जांच अधिकारी थाने में बनाए जाने वाले चाइल्ड फ्रैंडली रूम में उनसे बेहद बेहतरीन तरीके से जांच कर सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News