राहुल ने उठाया महिला आरक्षण का मुद्दा, कांग्रेसी मुख्‍यमंत्रियों से प्रस्ताव पास करने को कहा

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 08:08 PM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को पत्र लिखकर कहा है कि वह महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने के समर्थन में राज्य विधानसभा से एक प्रस्ताव पारित कराएं जिसमें केंद्र से इस विधेयक को पारित करने का आहृवान किया गया हो।

PunjabKesari

गांधी ने उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों को यह पत्र लिखा है जहां कांग्रेस सत्ता में है। उन्होंने अपनी पार्टी के शासित राज्यों से केंद्र से यह विधेयक पारित कराने की अपील करते हुए प्रस्ताव पारित करने को कहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में गांधी ने कहा है कि राज्यसभा ने 2010 में 108 वां संविधान संशोधन विधेयक पारित किया लेकिन 15 वीं लोकसभा 2014 में भंग होने के बाद वह विधेयक निष्प्रभावी हो गया।  उन्होंने लिखा है, ‘‘कांग्रेस और कई दलों ने प्रधानमंत्री से महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने को सुनिश्चित करने की मांग की है और अपने समर्थन का वादा किया है।’’

PunjabKesari

कांग्रेस अध्यक्ष ने लिखा, ‘‘इस विधेयक के विरोधियों ने बदलाव लाने में महिलाओं की योग्यता पर आशंका प्रकट की है लेकिन 73वें और 74वें संवैधानिक संशोधनों के बाद महिलाओं द्वारा निभाई गई नेतृत्व की भूमिका ने विरोधियों को गलत साबित कर दिया।’’ इस विधेयक में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित करने का प्रावधान है।

PunjabKesari 

गांधी ने कहा, ‘‘इस विधेयक को पारित कराने के प्रति अपना समर्थन सामने रखने के लिए अगले सत्र में विधानसभा के लिए इस आशय का प्रस्ताव पारित करना जरुरी है कि लोकसभा और विधानसभा में एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की जाएं।’’ उन्होंने कहा कि महिला कांग्रेस प्रमुख सुष्मिता देव ने भी पार्टी शासित सभी राज्य सरकारों को 23 नवंबर को पत्र लिखा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News