भारत में 5जी प्रौद्योगिकी का प्रसार भी 4जी नेटवर्क की तरह होगाः क्वालकॉम

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 05:34 PM (IST)

नई दिल्लीः मोबाइल चिपसेट बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम इस बात को लेकर आशावान है कि भारत में 5जी प्रौद्योगिकी का प्रसार भी 4जी नेटवर्क की तरह होगा। कंपनी ने कहा कि नये युग की यह प्रौद्योगिकी उपभोक्ताओं और कंपनियों के लिए बड़े पैमाने पर संभावनाओं के नये द्वार खोलेगा। क्वालकॉम इनकॉरपोरेटेड के अध्यक्ष क्रिस्टियानो आमोन ने कहा कि वह भारत में 4जी के विस्तार की गति से बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा, यह जब हुआ तो बहुत तेजी से हुआ। रिलायंस जिओ ने उल्लेखनीय काम किया है और इसने स्पष्ट रूप से उद्योग में हर आदमी को चौंका दिया।

आमोन ने इस बात पर बल दिया कि 5जी का उद्योग पर अधिक प्रभाव देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि वह ‘भारत को उतनी तेजी से 5जी बाजार में बदलते हुए देखना चाहते हैं, जैसा 4जी के समय हुआ।उन्होंने कहा कि क्वालकॉम भारत सहित दुनियाभर के नियामकों और उपकरण निर्माताओं के साथ मिलकर 5जी तकनीक को लागू करने की दिशा में काम कर रहा है।

आमोन ने कहा, हमारा मानना है कि हम एकसाथ मिलकर ही एक तंत्र विकसित कर सकते हैं...स्पेक्ट्रम के लिए हमें नियामकों के साथ शुरुआत करनी होगी, नयी प्रौद्योगिकी के लिए जरूरी परिवर्तनों के लिए उपकरण निर्माताओं से लेकर एप विकसित करने वालों तक एवं वाहन, औद्योगिक विनिर्माण और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े अन्य उद्योगों को इससे जोडऩा होगा। उन्होंने कहा कि 5जी के आने से ना सिर्फ इंटरनेट की गति तेज होगी बल्कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स के तहत कई फायदे देखने को मिलेंगे। इंटरनेट ऑफ ङ्क्षथग्स का सकारात्मक प्रभाव विनिर्माण, खुदरा, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं जैसे क्षेत्रों पर देखने को मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News