#MeToo: हांगकांग चालक दल की महिलाएं उठा रहीं विमानों में उत्पीड़न के खिलाफ आवाज

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 04:12 PM (IST)

हांगकांगः हांगकांग के विमान चालक दल की महिला सदस्य अपने साथ विमानों में होने वाले यौन उत्पीडऩ की शिकायतों को लेकर ‘मीटू’ आंदोलन के दौर में मुखर हो रही हैं। हांगकांग के विमान चालक दल की महिला सदस्यों ने बताया कि उन्हें न सिर्फ विमान के यात्री प्रताडि़त करते हैं, बल्कि एयरलाइन के कर्मचारी भी उनका उत्पीडऩ करते हैं।
उन्होंने कहा कि एयरलाइनों ने सही दिशा में कुछ कदम उठाए हैं लेकिन वह अब भी ‘मीटू’ के दौर में महत्वपूर्ण कदम उठाने में पीछे हैं।

हांगकांग कैबिन अटेंडेंट यूनियन का नेतृत्व करने वाली वेनस फंग ने कहा कि एयरलाइनों को अपने कर्मचारियों को उत्पीडऩ से कैसे निपटना है, इसके बारे में जरूर बताना चाहिए।
फंग का कहना है कि अपने दुखद अनुभवों की वजह से वह यूनियन में शामिल हुई हैं। फंग ने बताया कि एक पायलट ने अभद्र तरीके से उन्हें उस समय छुआ था जब वह इस नौकरी में नई थीं।

उनका कहना है कि घटना के समय कैबिन प्रबंधक ने मामले में हस्तक्षेप करने के बजाय उन्हें ही ‘टाइट स्कर्ट’ पहनने की शिकायत करने की धमकी दी। इसके बाद उन्होंने स्कर्ट पहनना ही बंद कर दिया। वह अभी एक यूरोपीय एयरलाइन में काम करती हैं। इस स्थिति को बदलने की मांग पूरी दुनिया में बढ़ रही है। यहां तक कि महिला चालक दल के सदस्यों के मेकअप और कपड़ों में भी विकल्प को जोडऩे की मांग बढ़ी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News