बंद होने जा रहा Suzuki Hayabusa का प्रोडक्शन, जानें इसका कारण

12/8/2018 9:43:27 AM

ऑटो डेस्क- अपनी रफ्तार और अाकर्षक लुक के कारण दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बनाने वाली सुजुकी हायाबूसा बाइक को लेकर एक बड़ी खबर सामने अाई है। बताया जा रहा है कि 31 दिसंबर के बाद सुजुकी हायाबूसा का प्रोडक्शन बंद हो जाएगा। इस सुपरबाइक का प्रोडक्शन पिछले 20 साल से किया जा रहा है। ग्लोबल मार्केट में हायाबूसा की एंट्री अक्टूबर 1998 में हुई थी और 1999 से इसका प्रोडक्शन शुरू हुआ। बता दें कि यह उस दौर की पहली ऐसी बाइक थी, जिसने 320 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तय की थी। 

PunjabKesariप्रॉडक्शन बंद करने का कारण

हायाबूसा का आखिरी बार अपडेट 2008 में मिला था, तब से इसमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया। यूरो-4 के रेग्युलेशन्स के मुताबिक, इसका इंजन तय लिमिट को मैच नहीं करता और 31 दिसंबर के बाद सुजुकी और उसके डीलर्स को हायाबूसा बेचने की इजाज़त नहीं होगी।

PunjabKesariअापको बता दें कि राज्यों में कंपनी तब तक अपनी बिक्री जारी रखेगी, जब तक कि उसका स्टॉक खत्म नहीं हो जाता। जहां अमरीकी बाजार के लिए अभी इसके बंद होने की समय सीमा तय नहीं की गई है, वहीं भारतीय बाज़ार में इसकी बिक्री 2020 में आने वाले BS-6 रेग्युलेशन्स तक जारी रह सकती है। वहीं बीते 20 सालों में सुजुकी हायाबूसा के डिजाइन और लुक में कोई खास बदलाव नहीं आया, दो दशकों के बाद भी इसका एरो डाइनैमिक डिजाइन, वही बॉडीवर्क और स्टाइलिंग है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jeevan

Recommended News

Related News

static