सोलन के 25 होटल व ढाबों को नोटिस, जवाब न देने पर भरना पड़ेगा इतना जुर्माना

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 03:56 PM (IST)

सोलन (नरेश): जिला में 25 होटल, ढाबों व रेस्तरां को कारण बताओ नोटिस जारी हुए हैं। यदि होटल व ढाबा मालिकों ने जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी के समक्ष एक सप्ताह में पक्ष नहीं रखा तो उन्हें 2 लाख रुपए का जुर्माना हो सकता है। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट 2006 के तहत यह कार्रवाई की है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोलन, चम्बाघाट, कंडाघाट, भाराड़ीघाट, चमाकड़ी पुल, बद्दी व कुमारहट्टी के कई होटल, ढाबों व रेस्तरां में दबिश दी। इस दौरान टीम ने इनके लाइसैंस चैक किए। जांच में पाया गया कि लाइसैंस बनाने के दौरान जिन कर्मचारियों के नाम दिए गए थे वे मौके पर मौजूद नहीं थे जबकि नियमों के मुताबिक कर्मचारी की तैनाती व नौकरी छोडऩे की जानकारी विभाग को देना अनिवार्य है। यही नहीं, कर्मचारी की नियुक्ति के दौरान मैडीकल करवाना अनिवार्य है। जिला में इन नियमों का पालन नहीं हो रहा है। होटल व ढाबों में तैनात किए जा रहे कर्मचारियों की सूचना विभाग को ही नहीं दी जा रही है। इसके अलावा कई ढाबों में सफाई व्यवस्था भी चरमराई हुई थी। इसके अलावा खाद्य पदार्थ भी ढककर नहीं रखे हुए थे।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने लिया कड़ा संज्ञान

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने इस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए इन सभी को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए। एक्ट के तहत निर्धारित किया गया है कि अगर कोई भी व्यक्ति ढाबा, होटल या फिर रेस्तरां का संचालन करता है तो उसके किचन व सर्विस में काम करने वाले सभी कर्मियों का मैडीकल सर्टीफिकेट मालिक के पास होना आवश्यक है। इसके अलावा उनके पास जो प्रोडक्ट होटल, रेस्तरां व ढाबा में बेच रहे हैं उसके मूल्य की सूची विभाग द्वारा तय मूल्यों के मुताबिक होनी चाहिए। इसके अलावा खाद्य पदार्थों के लिए भी विभागीय लाइसैंस संचालक के पास होना अनिवार्य है।

40 से अधिक स्थानों पर की छापामारी

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी व डेजिग्नेटिड एल.डी. ठाकुर ने बताया कि जिला के अलग-अलग स्थानों पर छापामारी की है। इस दौरान करीबन 40 से अधिक स्थानों पर छापामारी की और करीबन 25 होटल व ढाबा संचालकों को नियमों का उल्लंघन करने पर नोटिस जारी किए हैं। 14 दिसम्बर तक उनके कार्यालय में सभी को अपना पक्ष रखना होगा। यदि जवाब संतोषजनक नहीं हुआ तो एक लाख रुपए का जुर्माना भी हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News