स्टेशनों पर एटीएम लगाने का रेलवे नहीं वसूलेगा किराया

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 01:08 PM (IST)

फरीदाबाद(ब्यूरो): फरीदाबाद सर्किल के ओल्ड फरीदाबाद स्टेशन, बल्लभगढ़, न्यूटाउन और पलवल स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टेलर मशीन (एटीएम) लगाने के लिए रेलवे द्वारा अब बैंकों से किराया वसूल नहीं किया जाएगा। यह बात शनिवार को ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के अधीक्षक केसी मीणा ने जानकारी देते हुए कही। उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड ने अपनी नीति में बदलाव किया है। कि यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर एटीएम की संख्या बढ़ाने के लिए रेलवे ने यह निर्णय लिया है।

उल्लेखनीय है कि स्टेशनों पर एटीएम लगाने के लिए बैंकों को अबतक रेलवे को बाजार मूल्य से 6 प्रतिशत के हिसाब से रेलवे को जमीन का किराया चुकाना पड़ता है। रेलवे ने एटीएम को अब यात्री सुविधा कोटे में डाल दिया है। रेलवे ने इसे महत्वपूर्ण यात्री सुविधा माना है। नई नीति जारी होने के बाद एटीएम के टेंडरों के लिए रेलवे द्वारा अब कोई रिजर्व प्राइस नहीं रखी जाएगी। अधिकतम लाइसेंस फीस चुकाने वाला बैंक अब स्टेशन पर एटीएम लगा सकेगा। रेलवे द्वारा स्टेशन पर एटीएम लगाने के लिए जगह पांच साल के लिए दी जाएगी।

कॉलोनियों व दफ्तरों में भी लग सकेंगे एटीएम: इस नई नीति के बाद अब स्टेशनों के अलावा रेलवे कॉलोनी, कार्यालयों तथा प्रशिक्षण संस्थानों में भी एटीएम लगाए जा सकेंगे। रेलवे का मानना है कि नई व्यवस्था में कम खर्च होने की वजह से बैंक अब अधिक से अधिक एटीएम लगाने के लिए प्रेरित होंगे।इसका लाभ यात्रियों के अलावा रेलवे कर्मचारियों को भी मिल सकेगा। नई नीति के बाद अब स्टेशनों पर एटीएमों की संख्या बढ़ जाएगी। इससे एटीएम खाली रहने तथा सर्वर आदि डाउन रहने की समस्या से रेलवे को छुटकारा मिल सकेगा। यात्रियों को पैसे निकालने और जमा कराने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static