स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मनमानी

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 12:55 PM (IST)

भिवानी(मोटू): जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी किस कदर अपनी मनमानी कर रहे हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां आई 10 में से 5 एम्बुलैंस को जब दादरी भेजने का आदेश उच्चाधिकारियों ने भेजा तो यहां के 3 अधिकारियों ने उन आदेशों को रिसीव करने की बजाय अवकाश पर चले गए। इसके बाद जब उक्त अधिकारी 30 नवम्बर को रिटायर हुए तो इन अधिकारियों ने एम्बुलैंस की बंदरबांट शुरू कर दी थी।

मगर रिटायर हुए अधिकारी की जगह जब नए अधिकारी आए तो उन्होंने यहां के अधिकारियों को सख्त आदेश देते हुए 4 एम्बुलैंस को दादरी भिजवाया है। वहीं, एक गजब की बात यह है कि नवजात बच्चों को रोहतक रैफर करने वाली एम्बुलैंस पर कार्यरत सभी ई.एम.टी. को हटा दिया जबकि इस एम्बुलैंस के माध्यम से रोहतक भेजे जाने वाले बच्चे को सम्बंधित डाक्टर बिना ई.एम.टी. के नहीं भेजते।

यहां बता दें कि पिछले महीने जिला स्वास्थ्य विभाग के पास 10 नई एम्बुलैंस आई थी। जब इन एम्बुलैंस के सभी तरह के काम हो गए और इनको जिले में बांटने का नंबर आया तो स्वास्थ्य विभाग के तत्कालीन अतिरिक्त मुख्य सचिव आर आर जोवल ने इन 10 में से 5 एम्बुलैंस को दादरी भेजने संबंधी आदेश जारी किए।

मगर यहां के एम्बुलैंस से सम्बंधित तीनों अधिकारी एम्बुलैंस कंट्रोल इंचार्ज डा. राकेश खटक, एन.आर.एच.एम. के डिप्टी सी.एम.ओ. डा. सुनील कुमार और फ्लीट मैनेजर सतपाल अवकाश पर चले गए। इसका कारण यह था कि जोवल को 30 नवम्बर को रिटायर होना था। इसके बाद जब आर.आर. जोवल रिटायर हुए तो यहां के अधिकारी वापस ड्यूटी पर आ गए और उन्होंने इन नई एम्बुलैंस को जिले में बांटना शुरू कर दिया। नए आए अधिकारी ने 2 एम्बुलैंस दादरी भिजवाईं दूसरी ओर पंचकूला में आर.आर. जोवल की जगह नए नियुक्त किए अधिकारी सूबे सिंह ने यहां के अधिकारियों को 2 एम्बुलैंस दादरी भेजने के आदेश जारी किए तो उनको भेज दादरी भेज दिया गया।

इसके बाद उक्त अधिकारी ने दादरी के सी.एम.ओ. की डिमांड पर 2 और एम्बुलैंस को दादरी भेजने के आदेश जारी किए तो यहां के अधिकारियों ने उन आदेशों की पालना न करते हुए उन एम्बुलैंस को दादरी नहीं भेजा। इस बात की जानकारी मिलने पर उक्त अधिकारी यहां की 2 एम्बुलैंस का पैट्रो कार्ड यानि उनमें तेल डलवाने का कार्ड बंद कर दिया।

इसलिए वे 2 एम्बुलैंस 2 दिन भिवानी में ही खड़ी रही। इसके बाद यहां के अधिकारियों ने इन 2 एम्बुलैंस को यहीं पर रुकवाने के लिए सभी तरह के हथकंडे अपना लिए तो सम्बंधित अधिकारी की ओर से आए सख्त आदेशों पर वीरवार को 2 और एम्बुलैंस को दादरी भेजा गया। बच्चों वाली एम्बुलैंस से हटा दिए ई.एम.टी. इसके अलावा यहां के अधिकारियों ने जिस एम्बुलैंस के माध्यम से नवजात बच्चों को रोहतक रैफर किया जाता है उस पर नियुक्त सभी ई.एम.टी. को हटा दिया। जबकि इन नियमानुसार इन बच्चों वाली एम्बुलैंस पर कम सेे कम 3 ई.एम.टी. होने चाहिएं मगर अधिकारी पूरी तरह अपनी मनमानी पर उतरे हुए हैं।

इसी प्रकार विभाग ने तोशाम से बहल भेजी एक पुरानी एम्बुलैंस और लोहारू में नई भेजी एम्बुलैंस पर भी किसी ई.एम.टी. को नियुक्त नहीं किया जबकि शहर में जिला मुख्यालय पर नियुक्त एम्बुलैंस पर विभाग ने 3-3 ई.एम.टी. को रखा हुआ है। जबकि दूसरी ओर देखा जाए तो लोहारू में सबसे ज्यादा हादसे होते हैं और उस एम्बुलैंस पर कम से कम 2 ई.एम.टी. जरूर होने चाहिएं। यह बोले डा. राज मेहता जब बच्चों वाली एम्बुलैंस से ई.एम.टी. हटाने बारे यहां के बच्चा रोग विशेषज्ञ डा. राज मेहता से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि वे इस बारे में कुछ नहीं कह सकते। यह काम एम्बुलैंस कंट्रोल रूम इंचार्ज को देखना है। इसलिए उन्हें इस मामले में कुछ नहीं बोलना।

यह बोले एम्बुलैंस कंट्रोल रूम इंचार्ज इस बारे में जब एम्बुलैंस कंट्रोल रूम इंचार्ज डा. राकेश खटक से बात की तो उन्होंने कहा कि वे इस तरह फोन पर बात करना पसंद नहीं करते। आपको कुछ पूछना है तो आप मेरे कार्यालय में आकर पूछें। इसलिए कुल मिलाकर इस प्रकरण में यह साबित होता दिख रहा है कि यहां के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अपनी पूरी मनमानी पर उतरे हुए हैं और जुबान खोलने वाला कोई नहीं।

यहां इस बात का उल्लेख करना भी जरूरी है जिस आर.आर. जोवल के आदेशों की यहां के अधिकारियों ने अवहेलना की वे वही जोवल थे जिन्होंने यहां से 4 नवम्बर को पंचकूला ट्रांसफर किए सी.एम.ओ. आदित्य स्वरूप गुप्ता को 15 नवम्बर को पत्र जारी करते हुए गुप्ता को यहां के सी.एम.ओ. का दोबारा चार्ज देने के आदेश जारी किए थे।जबकि गुप्ता के खिलाफ भाजपा कार्यकत्र्ताओं ने 4 नवम्बर को दादरी रैली में सी.एम. मनोहर लाल खट्टर के सामने भ्रष्टाचार के आरोप लगाए तो सी.एम. के आदेश पर ही गुप्ता का तबादला उसी रात तत्काल प्रभाव से किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static