गंदे पानी की निकासी व अन्य सहूलियतों से वंचित गांव उद्देकरन

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 12:43 PM (IST)

 मुक्तसर साहिब (दर्दी): मुक्तसर से 4 किलोमीटर दूरी पर स्थित उद्देकरन गांव लंबा समय बीत जाने के बावजूद गंंदे पानी की निकासी की समस्या से जूझ रहा है। गांव के सरपंच गुरलाल सिंह, जरनैल सिंह पूर्व सरपंच, जसकरन सिंह (निक्का), आला सिंह बराड़, बोहड़ सिंह मैंबर पंचायत, लाहोरा सिंह मैंबर पंचायत आदि ने बताया कि गांव में 2 छप्पड़ हैं। एक मुख्य छप्पड़ जो गांव के बिल्कुल बीच गुरुद्वारा साहिब के पीछे बना हुआ है। 2 एकड़ रकबे में फैले इस छप्पड़ में उगे सरकंडों में सदैव आग लगने का खतरा मंडराता रहता है। इसका भय पास बसी आबादी को सताता रहता है, जबकि बरसाती सीजन में छप्पड़ का पानी गांव की गलियां व गुरुद्वारा साहिब के ग्राऊंड में भर जाता है। यह छप्पड़ सरकंडे, बूटी से भरा हुआ है, जबकि छप्पड़ के इर्द-गिर्द घनी आबादी है।

इसी तरह दूसरा छप्पड़ बूड़ा गुज्जर रोड को जाने वाले कच्चे रास्ते पर बना हुआ है। हालांकि इस छप्पड़ की सफाई कुछ वर्ष पहले हुई थी। इस छप्पड़ से गंदे पानी के निकास हेतु पाइप लाइन दोनों छप्पड़ों को जोड़ कर बूड़ा गुज्जर ड्रेन में डालने के लिए बनाई गई थी, जो काम पूरा नहीं हो पाया क्योंकि बूड़ा गुज्जर गांववासियों ने इसका विरोध किया था। गांववासियों ने इस पानी को गांव बूड़ा गुज्जर के पिछली साइड ड्रेन में डालने की मांग की थी परंतु वह भी आज तक पूरी नहीं हो पाई है। गांव की नालियां भी कूड़े व गंदगी से भरी रहती है क्योंकि पानी का निकास किसी तरफ न होने कारण गंदगी गांव में रहती है।

आंगनबाड़ी सैंटर की कमी
गांव में आंगनबाड़ी सैंटर की कोई बिल्डिंग न होने कारण सैंटर को गुरुद्वारा साहिब में चलाया जा रहा है। गांव निवासियों की मांग है कि गांव में पंचायती जगह पर नया आंगनबाड़ी सैंटर स्थापित किया जाए।

गांव में स्वास्थ्य सहूलियतों की कमी
गांव में स्वास्थ्य सहूलियतों की भी कमी है। यहां पर सेहत केंद्र या कोई डिस्पैंसरी नहीं है। गांववासियों को इलाज के लिए मुक्तसर जाना पड़ता है। गांव निवासियों ने गांव में डिस्पैंसरी बनाने और किसी बेहतर डाक्टर का प्रबंध करने की मांग की है।

थांदेवाला सड़क का फाटक पक्के तौर पर बंद करने की समस्या
गांव उद्देकरन से थांदेवाला को सीधे जाने वाली पक्की सड़क जिस पर पहले आम रास्ता था, उसे रेलवे विभाग द्वारा पक्के तौर पर बंद कर दिया गया है। इस कारण लोगों को उद्देकरन से सी.आई.ए. स्टाफ के जाने वाले रास्ते से थांदेवाला सड़क पर घूमकर आना पड़ता है। इसके अलावा ट्रैफिक की समस्या से भी जूझना पड़ रहा है

वाटर वर्क्स में पानी की कमी
हालांकि गांव का वाटर वर्क्स तो ठीक बना हुआ है परंतु इसे सप्लाई एक ही मुक्तसर रजबाहे में से मिलती है, जो ज्यादातर बंदी कारण बंंद ही रहता है। वाटर सप्लाई विभाग की तरफ से सरहिंद फीडर नहर से सीधे पाइप 24 घंटे सप्लाई लिए डालने की स्कीम तैयार की गई थी परंतु स्कीम पूरी न होने कारण गांव को पानी की सप्लाई नियमित नहीं मिल पा रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News