Tech weekend: इस हफ्ते की खास रिपोर्ट

12/9/2018 11:40:47 AM

गैजेट डैस्क : टैक्नोलॉजी की दुनिया में आए दिन बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। कम्पनियां अपनी नई तकनीक पर आधारित प्रोडक्ट्स को दिखा कर लोगों को आकर्षित करने की कोशिश करती हैं, वहीं एप्लीकेशन्स में भी ऐसे फीचर्स को जोड़ा जा रहा है जो आने वाले समय में लोगों के काफी काम आएंगे। जानिए इस हफ्ते टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में क्या बदलाव हुए व कौन से स्मार्टफोन्स ने दस्तक दी। 

Xiaomi लाएगी पहला 48-मैगापिक्सल कैमरे वाला स्मार्टफोन

शाओमी जल्द 48 मैगापिक्सल वाले दुनिया के पहले स्मार्टफोन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक इसे ड्यूल LED प्लैश के साथ लाया जाएगा और यह स्मूथ डिजिटल ज़ूम को सपोर्ट करेगा यानी तस्वीर को क्लिक करने के लिए अगर आप ज़ूम करेंगे तब भी पिक्सल्स नहीं फटेंगे। वहीं यह शाम के समय बेहतर तस्वीरों को क्लीयर क्लिक करने में मदद करेगा। 

PunjabKesari

गूगल ने हैंगआऊट्स में शामिल किया स्मार्ट रिप्लाई फीचर

हैंगआऊट्स का आसानी से उपयोग करने के लिए गूगल ने इसमें स्मार्ट रिप्लाई फीचर को शामिल किया है। अब यूज़र्स को तीन रिप्लाई ऑप्शन्स मिलेंगी जिनकी मदद से चैट करने में और भी आसानी होगी। गूगल ने बताया है कि यह फीचर मशीन लर्निंग तकनीक पर आधारित होगा और इसे कुछ दिनों में अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध किया जाएगा।  

PunjabKesari

व्हाट्सएप में जल्द मिल सकता है डार्क मोड फीचर

अगर आप व्हाट्सएप मैसेंजर का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। व्हाट्सएप में जल्द डार्क मोड फीचर को शामिल किया जा सकता है जो रात के समय इस लोकप्रिय एप्प का उपयोग करने में काफी काम आएगा। इस मोड को ऑन करने पर व्हाट्सएप का रंग काला हो जाएगा जिससे यूज़र की आंखों पर दबाव नहीं पड़ेगा और वह लम्बे समय तक बिना परेशानी के इसका इस्तेमाल कर सकेगा। इस फीचर को दिसम्बर के अंत तक या जनवरी के शुरू में सभी एंड्रॉयड व आईओएस यूज़र्स के लिए उपलब्ध करने का अनुमान है।

PunjabKesari

5G नैटवर्क को सपोर्ट करेगा दुनिया का पहला Snapdragon 855 प्रोसैसर

चिप निर्माता कम्पनी क्वालकोम ने नैक्स्ट जैनरेशन स्मार्टफोन प्रोसैसर क्वालकोम 855 को लॉन्च कर दिया है। इसे सबसे पहले अगले साल 5G स्मार्टफोन में दिया जाएगा जो अमरीका में सबसे पहले उपलब्ध होगा। कम्पनी का दावा है कि यह मौजूदा तकनीक से 3 गुणा तेजी से काम करेगा, वहीं 4G नैटवर्क का उपयोग करने पर भी इस प्रोसैसर से कई गुणा तेज स्पीड मिलेगी।

PunjabKesari

सुपर VOOC चार्जिंग तकनीक के साथ Oppo लाया R17 और R17 Pro

ओप्पो ने भारत में अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स R17 व R17 Pro को लॉन्च कर दिया है। इनकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये पहले स्मार्टफोन हैं जिनमें सुपर VOOC फ्लैश चार्ज टैक्नोलॉजी दी गई है। कम्पनी का दावा है कि इस तकनीक से सिर्फ 10 मिनट तक स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगा कर 40 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इनमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सैंसर दिया गया है, वहीं वाटरड्रॉप डिस्प्ले इन्हें और भी खास बनाती है। ओप्पो R17 Pro के 8GB RAM व 128GB स्टोरेज मॉडल की कीमत 45,990 रुपए रखी गई है, वहीं R17 की कीमत 34,990 रुपए है। 

PunjabKesari

20 MP फ्रंट कैमरे के साथ Nokia 8.1 हुआ लॉन्च

HMD ग्लोबल की स्वामित्व वाली कम्पनी नोकिया ने अपने प्रीमियम स्मार्टफोन नोकिया 8.1 को इस हफ्ते लॉन्च किया। इसे दुबई में आयोजित एक इवैंट के दौरान पेश किया गया। फोन में 6.1 इंच की प्योर IPS LED डिस्प्ले दी गई है, वहीं सैल्फी के लिए इसके फ्रंट में 20 मैगापिक्सल का कैमरा लगा है। Nokia 8.1 की यूरोप में कीमत 399 यूरो (करीब 32,000 रुपए) रखी गई है। वहीं दुबई में कीमत 1,499 दिरहम (करीब 29,000 रुपए) रखी गई है। उम्मीद की जा रही है कि इसे जल्द भारत में भी लाया जा सकता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static