ग्राहकों का डाटा बेचने के आरोप में Facebook पर लगा 81 करोड़ का जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, Dec 08, 2018 - 02:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक को तगड़ा झटका लगा है। इटली की कम्पटीशन अथॉरिटी ने फेसबुक पर 10 मिलियन यूरो यानि करीब 11.3 मिलियन डॉलर (लगभग 81,24,23,082 रुपए) का जुर्माना लगाया है। फेसबुक पर यह जुर्माना यूजर्स का डाटा बेचने के कारण लगा है। फेसबुक पर आरोप है कि उसने साइन अप के दौरान लोगों को गुमराह किया और वह भी लोगों को बिना बताए कि उनके डाटा का इस्तेमाल फेसबुक अपने व्यापार के लिए करेगा।

PunjabKesari

इटली के एजीसीएम कंज्यूमर एंड मार्केट वॉचडॉग ने शुक्रवार को एक बयान जारी करके बताया कि फेसबुक गलत तीरीके से लोगों को साइन अप करा रहा था। उन्हें इस बात की भी जानकारी नहीं दी गई थी कि उनका डाटा बेचने के लिए किया जाएगा। वहीं, फेसबुक ने लगातार कहा है कि उसने अपने यूजर्स के डाटा की बिक्री नहीं की है। 

PunjabKesari

वहीं, इससे पहले डाटा सेंधमारी से जुड़े मामलों और इस साल स्टॉक गिरने के बीच प्रौद्योगिकी कंपनी-फेसबुक ने अमेरिका में सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थल होने का खिताब खो दिया। एप्पल ने शीर्ष रोजगारप्रदाता कंपनियों की सूची में ऊंची छलांग लगाई है। रोजगार वेबसाइट- ग्लासडोर की वार्षिक रिपोर्ट में अमेरिका में 100 सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों की सूची के अनुसार, बोस्टन की कंसल्टिंग कंपनी-बेन एंड कंपनी शीर्ष पर चुनी गई है। ग्लासडोर वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक अब सातवें स्थान पर पहुंच गया है वहीं, एप्पल 84वें स्थान से छलांग लगाकर 71वें स्थान पर पहुंच गया है। 

PunjabKesari

2017 में फेसबुक जहां अमेरिका में सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थल था वहीं प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल 2016 के अफने 36वें स्थान से फिसलकर 2017 में 84वें स्थान पर पहुंच गया था। ई-कॉमर्स कंपनी एमेजन हालांकि शीर्ष 100 कंपनियों में स्थान पाने में नाकाम रही। वहीं दूसरी तरफ एप्पल पिछले वर्ष के 84वें स्थान से छलांग लगाते हुए इस वर्ष 71वें स्थान पर पहुंच गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News