बिजली निगम सी.एम.डी. की मेहनत लाई रंग

punjabkesari.in Saturday, Dec 08, 2018 - 11:26 AM (IST)

 

जींद(ललित): दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सी.एम.डी. शत्रुजीत कपूर की मेहनत रंग लाई है। एक सप्ताह में निगम के पास सैटलमैंट स्कीम के तहत 204.07 लाख रुपए की राशि जमा हुई है। एक सप्ताह में 5,724 लोगों ने निगम के पास यह राशि जमा करवाई है। सैटलमैंट स्कीम के तहत अपने माथे पर लगा डिफाल्टर का दाग हटाने की खातिर ग्रामीणों की भारी भीड़ उमड़ रही है। ग्रामीणों को राशि जमा करवाने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो, इसके लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की डयूटी लगाई है। खुद निगम के अधीक्षक अभियंता प्रत्येक डिवीजन से खुद रूचि लेकर सारी जानकारी जुटा रहे हैं।

प्रदेश सरकार ने बिजली बिल सैटलमैंट स्कीम 2018 शुरू की है। योजना के सिलसिले में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सी.एम.डी. शत्रुजीत कपूर जींद पहुंचकर जन प्रतिनिधियों से रू -ब-रू हो चुके हैं। उन्होंने खुद सरपंचों, नगर पार्षदों और गण्यमान्य लोगों से योजना का अधिक से अधिक प्रचार करने और ग्रामीणों को अधिक से अधिक बिजली बिल भरने के प्रेरित करने को कहा था। सी.एम.डी. की मेहनत जींद में रंग लाई है।

एक सप्ताह में 5,724 लोगों ने योजना का लाभ उठाते हुए 204.07 लाख रुपए की राशि निगम के पास जमा करवाई है। हर डिवीजन और सब डिवीजन में योजना को लेकर उपभोक्ताओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है। ग्रामीणों की भारी भीड़ योजना का लाभ उठाने के लिए उमड़ रही है। एक सप्ताह में 5,724 लोगों द्वारा बिजली बिल भरने से साफ है कि योजना को रिस्पांस ग्रामीण क्षेत्र में अच्छा मिल रहा है। बिजली निगम जुटा योजना के प्रचार में अधिक से अधिक ग्रामीण योजना का लाभ उठा सके, इसके लिए निगम द्वारा प्रचार किया जा रहा है। योजना के तहत प्रचार सामग्री बांटी जा रही है और लाऊड स्पीकरों के माध्यम से योजना के बारे में जानकारी दी जा रही है।

बिजली निगम के सी.एम.डी. भी जुटा रहे जानकारी अधिकारियों की मानें तो निगम के सी.एम.डी. शत्रुजीत कपूर भी योजना को लेकर जानकारी जुटा रहे हैं। सी.एम.डी. अधिकारियों से योजना को मिल रहे रिस्पांस को लेकर अधिकारियों के लगातार सम्पर्क में हैं।

अंतिम तिथि से पहले उठाएं योजना का लाभ : सैनी दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता श्यामबीर सैनी ने कहा कि योजना का लाभ उठाने की अंतिम तारीख 31 दिसम्बर है। ग्रामीणों को चाहिए कि वह अंतिम तारीख से पहले योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि योजना का बढिय़ा रिस्पांस जींद में मिल रहा है। हर रोज 800 से ज्यादा उपभोक्ता योजना का लाभ उठा रहे हैं। निगम द्वारा गांवों में खुले दरबार लगाकर ग्रामीणों को योजना का लाभ देने का काम किया जा रहा है। अब तक 12455 उपभोक्ताओं ने उठाया लाभ निगम की सैटलमैंट योजना के तहत अब तक 12,455 उपभोक्ता निगम की इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। हर डिवीजन में निगम द्वारा गांवों में दरबार लगाकर ग्रामीणों के बकाया बिजली बिल योजना के तहत जमा किए जा रहे हैं।

अब तक निगम द्वारा एक दर्जन से ज्यादा गांवों में खुले दरबार लगाए जा चुके हैं। अतिरिक्तकर्मचारियों की लगाई ड्यूटी योजना को मिल रहे बढिय़ा रिस्पांस को देखते हुए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता श्यामबीर सैनी ने उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की दिक्कत योजना के तहत बकाया राशि जमा करवाने में नहीं हो, इसी को देखते हुए अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों का मानना है कि योजना 31 दिसम्बर तक है। जैसे-जैसे तिथि पास आएगी, वैसे-वैसे योजना के तहत बकाया जमा करवाने वालों की भीड़ और ज्यादा बढ़ेगी। जींद डिवीजन में जमा हुई सबसे अधिक राशि यदि निगम के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो योजना का लाभ उठाने वाले सबसे ज्यादा उपभोक्ता जींद डिवीजन के हैं। जींद में 5,909 उपभोक्ताओं ने योजना के तहत 428.08 लाख रुपए की राशि जमा करवाई है। सफीदों डिवीजन में 3,690 उपभोक्ताओं ने योजना के तहत 194.88 लाख रुपए की राशि जमा करवाई है। सफीदों डिवीजन में 2,856 उपभोक्ताओं ने निगम के पास 115.9 लाख रुपए की राशि जमा करवाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static