प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में बिलासपुर पूरे भारत में अव्वल

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 07:06 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): जिला परिषद भवन में आयोजित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पर अभिविन्यास कार्यशाला में सम्बोधित करते हुए जिलाधीश विवेक भाटिया ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत जिला बिलासपुर में कार्यरत 1111 आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से 6830 गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण किया गया, जिसके अन्तर्गत 1 करोड़ 61 लाख 54 हजार रुपए व्यय कर 5002 गर्भवती महिलाओं को लाभान्वित किया गया। इसके चलते जिला बिलासपुर को प्रदेश व राष्ट्र स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं तथा उनके बच्चे के स्वास्थ्य के पोषण के लिए 5 हजार रुपए की सहायता 3 किस्तों में प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रथम किस्त 1 हजार रुपए गर्भधारण का पंजीकरण करवाने पर तथा दूसरी किस्त 2 हजार रुपए गर्भधारण के 6 माह के उपरांत तथा तीसरी किस्त 2 हजार रुपए बच्चे के बी.सी.जी.,ओ.पी.वी.,डी.पी.टी. तथा हैप्टाइटिस बी अथवा टीकाकरण का प्रथम चरण पूरा होने पर प्रदान की जाती है।
PunjabKesari

वर्तमान में जिला का लिंगानुपात 1022 पहुंचा

उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे अपने-अपने अधीनस्थ क्षेत्रों में घर-घर जाकर महिलाओं तथा शिशुओं के हित में चलाईं जा रहीं योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी दें तथा योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपनी ड्यूटी का दायित्व निभाते हुए हर परिवार की माताओं और बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें तथा उनका समय पर टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि समाज में बेटा-बेटी में भेदभाव की धारणा को बदलने के लिए आमजन एकजुट होकर आगे आए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में यह आवश्यक है कि महिलाएं पुरानी धारणाओं को बदलकर नई सोच को अपनाकर बेटा-बेटी एकसमान की भावना को प्रबल करें। उन्होंने कहा कि यह सुखद आश्चर्य है कि प्रत्येक क्षेत्र में बेटियां अपनी प्रतिभा का परचम लहराकर अपनी श्रेष्ठता को सिद्ध कर रही हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिला का लिंगानुपात 1022 पहुंच गया है।
PunjabKesari

8 बच्चियों को बांटीं 10-10 हजार की एफ.डी.

इस मौके पर उन्होंने 8 बच्चियों को बेटी है अनमोल योजना के तहत 10-10 हजार रुपए की एफ.डी. तथा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 6 पात्र महिलाओं तथा 6 नवजात बच्चियों को सम्मानित किया। इस दौरान बेहतरीन कार्य करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एम.ओ.एच. डा. परविन्द्र सिंह, सी.डी.पी.ओ. कौशल्या बंसल, समस्त सुपरवाइजर के अतिरिक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी उपस्थित रहीं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News