वाराणसीः 47 लाख रुपए की पुरानी करेंसी जब्त, 2  आरोपी गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 03:42 PM (IST)

वाराणसीः देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नंवबर 2016 की घोषणा के बाद 500 रुपए के पुराने नोट और 1000 रुपए के नोट चलन से बाहर हो गए थे। नोटबंदी हुए 2 साल से भी ज्यादा का वक्त हो गया। इसके बावजूद चलन से बाहर हो चुकी भारतीय करेंसी की धरपकड़ जारी है। इसी कड़ी में वाराणसी के सारनाथ थाना क्षेत्र के पहड़िया मंडी इलाके से 47 लाख के चलन से बाहर हो चुके एक हजार के नोट बरामद हुए हैं। बताया जा रहा है कि इन रुपयो को नेपाल ले जाकर खपाने की तैयारी थी।

वाराणसी की क्राइम ब्रांच और सारनाथ थाने की पुलिस ने दो आरोपियों को 47 लाख रुपये की पुरानी कंरसी के साथ पकड़ा है। दोनों आरोपियों के खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। गिरफ्त में आए आरोपियों की शिनाख्त शिवपुर के ट्रेवल एजेंट देवेंद्र सिंह और कपसेठी के विकास सिंह के तौर पर हुई है। विकास एक प्राइवेट फाइनेंस कंपनी में काम करता है। बंद हो चुके एक हजार के नोट देवेंद्र ने अपने घर पर रखे हुए थे। इन्हें विकास के माध्यम से नोटबंदी के दौरान एकत्र किया गया था। विकास को जालसाजों ने झांसा दिया था कि वे बंद हो चुके नोटों को नेपाल ले जाकर बदलवा देंगे। इसके बदले जालसाज देवेंद्र और विकास से रुपये ऐंठने की तैयारी में थे।

हालांकि, इससे पहले ही दोनों की करतूत की जानकारी मुखबिर के माध्यम से क्राइम ब्रांच और सारनाथ पुलिस को लग गई और उन्हें बंद हो चुकी करेंसी के साथ पकड़ लिया गया। अब पुलिस पकड़े गए नोट के सोर्स को तलाशने में जुटी हुई है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static