HCL का सबसे बड़ा अधिग्रहण सौदा, IBM के 7 सॉफ्टवेयर 12780 करोड़ रुपए में खरीदेगी

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 12:08 PM (IST)

नई दिल्लीः आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL) ने अमेरिकी कंपनी आईबीएम के 7 सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट खरीदने का ऐलान किया है। कंपनी की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि यह डील 1.8 अरब डॉलर यानी करीब 12,780 करोड़ रुपए में हुई है।

अगले साल पूरी होगी ड़ील
यह एचसीएल का अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा। यह डील अगले साल के मध्य तक पूरी होने की उम्मीद है। इसके लिए रेग्युलेटर्स की इजाजत लेनी पड़ेगी। HCLके प्रेसिडेंट और सीईओ सी विजयकुमार ने कहा कि कंपनी सिक्योरिटी, मार्केटिंग और कॉमर्स से जुड़े सॉफ्टवेयरों का अधिग्रहण करेगी। इनका बाजार तेजी से बढ़ रहा है और यह एचसीएल के स्ट्रैटजिक सेगमेंट में शामिल हैं।

PunjabKesari

आईबीएम जिन 7 सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट को बेच रहा है उनमें बिगफिक्स, यूनिका और कनेक्शंस शामिल हैं। बिगफिक्स सिक्योर डिवाइस मैनेजमेंट से जुड़ा सॉफ्टवेयर है। यूनिका मार्केटिंग ऑटोमेशन और कनेक्शंस वर्कस्ट्रीम कॉलेबोरेशन प्रोडक्ट है।

HCL का सॉफ्टवेयर सर्विस बिजनेस पिछली तिमाही में 21% बढ़ा
एचसीएल का सॉफ्टवेयर सर्विस बिजनेस जुलाई-सितंबर तिमाही में 21% इजाफे के साथ 8,711 रुपए रहा। उधर, आईबीएम की सॉफ्टवेयर बिक्री में पिछले कुछ महीनों में गिरावट आई। इससे कंपनी की तिमाही आय पर भी फर्क पड़ा है। आईबीएम भी अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी रेड हैट को 34 अरब डॉलर में खरीद रही है। इसमें रेड हैट का कर्ज भी शामिल है। डील पूरा करने की प्रक्रिया चल रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News