Kundli Tv- क्या आप जानते हैं गणेश जी की शादी की असल कहानी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 05, 2018 - 05:06 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव और माता पार्वती ने दोनों बेटों कार्तिकेय तथा गणेश में से किसकी शादी पहले हो इसके लिए एक प्रतियोगिता रखी। मां पार्वती ने दोनों बेटों से कहा,"तुम दोनों में से जो सबसे पहले धरती का चक्कर लगा कर आएगा, उसकी शादी पहले होगी।"
PunjabKesari
माता की ऐसी बात सुन कर कार्तिकेय अपनी सवारी मयूर पर चढ़ कर धरती का चक्कर लगाने के लिए निकल पड़े। गणेश जी का वाहन मूषक होने के कारण वे धरती की परिक्रमा करने में असमर्थ थे। तब गणेश जी श्रद्धा पूर्वक माता-पिता की परिक्रमा करके उनके सामने खड़े हो गए। इससे पहले की माता पार्वती और भगवान शिव अपना निर्णय सुनाते कार्तिकेय भी वहां आ गए और उन्होंने कहा की उनका विवाह पहले करवाया जाए क्योंकि वह पहले परिक्रमा करके लौटे हैं।
PunjabKesari
गणेश जी ने कहा वेद कहते हैं, संतान के लिए माता-पिता ही उनकी दुनियां होते हैं इसलिए मैंने धरती की नहीं माता-पिता की परिक्रमा की है। गणेश जी की बात सुनकर शिव-पार्वती बहुत खुश हुए उन्होंने प्रजापति विश्वकर्मा की दोनों पुत्रियों ऋद्धि और सिद्धि के साथ उनका विवाह कर दिया। जिससे उनके दो पुत्र शुभ और लाभ पैदा हुए। कार्तिकेय नाराज होकर वहां से चले गए। एक अन्य कथा के अनुसार, भगवान गणेश विवाह नहीं करना चाहते थे इसलिए उन्होंने देवी तुलसी के विवाह का प्रस्ताव भी ठुकरा दिया था। तुलसी ने क्रोध में आकर गणेश जी को श्राप दे दिया के उनके दो विवाह होंगे।
PunjabKesari
ये 1 टोटका मिटा देगा आपके सारे confusion
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News