फैजाबाद और इलाहाबाद के बाद अब UP के इस शहर का नाम बदलने की उठी मांग

punjabkesari.in Wednesday, Dec 05, 2018 - 12:46 PM (IST)

गाजियाबाद(आकाश गर्ग): फैजाबाद और इलाहाबाद के नाम बदले जाने के बाद अब गाजियाबाद का नाम बदलने की भी मांग उठने लगी है। यह मांग भाजपा से राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल ने उठाई है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर गाजियाबाद का नाम महाराजा अग्रसेन नगर रखने की मांग की है। उनका कहना है कि गाजियाबाद की पहचान वैश्य समाज से जानी जाती है, क्योंकि गाजियाबाद में सबसे ज्यादा संख्या में वैश्य समाज ही रह रहा है। उनका कहना है कि गाजियाबाद में रहने वाले वैश्य समाज के लोगों की ही यह मांग है कि गाजियाबाद का नाम भी बदलना चाहिए।

राज्यसभा सांसद ने कहा कि मुगल शासक गयासुद्दीन ने गाजियाबाद बसाया था लेकिन वह एक शासक था। गाजियाबाद के विकास में वैश्य समाज का एक बहुत बड़ा योगदान रहा है। पहले गाजियाबाद एक छोटा सा कस्बा हुआ करता था लेकिन अब गाजियाबाद की पहचान देश में ही नहीं विदेशों में भी है। गाजियाबाद में एजुकेशन और इंडस्ट्रीज तथा व्यापार की वजह से गाजियाबाद ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। जनपद में सबसे ज्यादा कारोबार वैश्य समाज द्वारा ही किया गया है। उन्होंने कहा कि गयासुद्दीन के नाम पर गाजियाबाद गुलामी के दिनों की याद दिलाता है।

इस मामले में गाजियाबाद के कुछ समाजसेवी और दूसरी पार्टी के नेताओं से भी उनकी राय ली तो अभिषेक गर्ग ने कहा कि सांसद जी ने नाम तो अच्छा सोचा है लेकिन उनको गाजियाबाद के विकास और उन्नति के बारे में सोचना चाहिए। क्योंकि गाजियाबाद का नाम बदलने से पहले यहां के विकास के लिए जाने की सबसे ज्यादा आवश्यकता है, इसलिए सबसे पहले यहां का विकास किया जाना चाहिए।

गाजियाबाद के ही रहने वाले एक निवासी राकेश से बात की गई तो उन्होंने बताया कि गाजियाबाद का नाम नहीं बदलना चाहिए इससे काफी दिक्कतें आएंगी। उन्होंने अपनी राय में यह भी कहा कि यदि किसी शहर का नाम बदला जाता है तो निश्चित तौर पर उस शहर को काफी नुकसान होता है। जो पहचान आज देशभर में गाजियाबाद की बन चुकी है उसे नाम बदलने के बाद दोबारा से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static