सर्दियों की छुट्टियों में घूमने के लिए भारत की 10 सबसे Best Places

punjabkesari.in Wednesday, Dec 05, 2018 - 12:26 PM (IST)

सर्दियों की छुट्टियां शुरू होने वाली है। विंटर वीकेंड में लोग घूमने के लिए ऐसी जगह की तलाश करते हैं, जहां वह कुछ समय सुकून से बिताने के साथ एडवेंचर का मजा भी ले सकें। अगर भी घूमने के लिए ऐसी ही जगह को तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपको भारत की 10 बेस्ट ट्रेवलिंग प्लेसिस के बारे में बताएंगे, जहां आप घूमने का पूरा मजा ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं भारत की किन जगहों को आप अपनी ट्रैवलिंग लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

राजस्थान

सर्दियों में राजस्थान घूमने की बात सबसे अलग है। राजस्थान में आप सर्दियों की धूप के साथ ऐतिहासिक महल, किल व मंदिर देख सकते है। इसके साथ ही राजस्थान अपनी अनोखी सांस्कृतिक धरोहर और लोकनृत्य के लिए भी काफी फेमस है।

PunjabKesari

केरल

केरल का मौसम हर महीने में सामान्य रहता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा सर्दी का मजा नहीं लेना चाहते तो आप केरल जा सकते हैं। यहां के खूबसूरत बीच और धार्मिल स्थल आपके ट्रिप को यादगार बना देंगे।

PunjabKesari

औली

विंटर हॉलीडे के लिए आप उत्तराखंड के औली शहर में भी जा सकते हैं। छुट्टियां बिताने के लिए यह एक बेहतरीन स्पॉट है। यहां आप स्कीइंग के साथ-साथ कई एडवेंचर का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

शिमला

ठंड के मौसम में बर्फबारी का मजा लेने के लिए शिमला से बेहतर जगह कोई और हो ही नहीं सकती। इस मौसम में आप यहां बर्फ से ढकी हुई चोटियों को देख सकते हैं।

PunjabKesari

अंडमान-निकोबार

शांति और सुकून से छुट्टियां बिताने के लिए अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह सबसे बेस्ट ऑप्शन है। अपनी खूबसूरती के कारण यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन चुका है। यहां आप छोटे-छोटे द्वीपों के साथ जंगल सफारी का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

दिल्ली

सुबह की धंध व कोहरा और शाम की कंपा देने वाली सर्दी का अनुभव आपको दिल्ली में ही मिलेगा। साथ ही दिल्ली में आप अलग-अलग तरह के भोजन का मजा भी ले सकते हैं। ठंडी हवाओं के बीच लजीज भोजन खाने का मजा ही कुछ और है।

PunjabKesari

नैनीताल

हिमालय की गोद में बसे नैनीताल में भी आप बर्फ से ढकी चोटियों को देख सकते हैं। साथ ही यहां की बर्फ से जमी झील में आप स्कीइंग का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

गोवा

भारत का सबसे छोटा शहर होने के बावजूद भी गोवा में मौज-मस्ती की कोई कमी नहीं है। नवंबर और दिसंबर के महीने में तो यहां का मौहोल वाकई देखने लायक होता है। साथ ही क्रिसमस और न्यू सेलिब्रेशन के लिए भी गोवा बेस्ट प्लेस है।

PunjabKesari

नेशनल जिम कॉर्बेट पार्क

नैनीताल में ही बसा नेशनल जिम कॉर्बेट पार्क एक प्राचीन जैविक उद्यान है। सर्दियों की धुंध में वन्य जीवन देखने का भी अलग ही मजा है क्योंकि इस मौसम में वन्य जीवों के दिखने की संभावना ज्यादा रहती है।

PunjabKesari

लक्षद्वीप

लक्षद्वीप में 39 छोटे-छोटे द्वीप समूह है, जहां आप अपनी छुट्टियों का पूरा मजा ले सकते हैं। सर्दियों में अपना समय समुद्र तट पर बिताने के लिए और समुद्री जीवन को जानने के लिए पर्यटक यहां भारी संख्या में आते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static