डांस प्रैक्टिस दौरान बच्ची को हुआ पैरालाइज, टीचर को बताया कसूरवार

punjabkesari.in Tuesday, Dec 04, 2018 - 05:21 PM (IST)

बीजिंगः चीन में डांस प्रैक्टिस के दौरान अचानक एक 9 साल की बच्ची की आधी बॉडी पैरालाइज हो गई। बच्ची को फौरन अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टर्स ने उसकी स्थिति गंभीर बताते हुए कहा कि बच्ची को ठीक होने में सालों लग सकते हैं। चीन के सेंट्रल चाइना में हुई इस घटना को लेकर स्थानीय मीडिया ने बताया कि बच्ची डांस क्लास में कार्टव्हील की प्रैक्टिस कर रही थी। उसी दौरान उसके पैर में अचानक तेज दर्द हुआ। बच्ची ने इसकी शिकायत  डांस टीचर से की और ब्रेक मांगा, लेकिन डांस टीचर ने ब्रेक देने से इंकार कर दिया। दर्द के दौरान भी  डांस टीचर बच्ची से डांस प्रैक्टिस करवाता रहा। उसी दौरान बच्ची की आधी बॉडी पैरालाइज हो गई। मामला 17 नवंबर का है। पिता के अनुसार, बच्ची के दोनों पैर पैरालाइज हो गए है। वे अब तक चार अलग-अलग अस्पतालों में उसका इलाज करा चुके हैं।
PunjabKesari
मेडिकल स्टाफ के अनुसार बच्ची के ठीक होने के चांसेस तो है, लेकिन इसमें काफी वक्त लग सकता है। बच्ची की मां का कहना है कि, मैं बीजिंग के कई अस्पतालों के चक्कर लगा चुकी हूं। मुझे कहीं से कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिला है।बेटी को सही इलाज दिलाने के लिए हम लगातार कोशिश कर रहे हैं। घटना के लिए बच्ची के पेरेंट्स डांस टीचर को जिम्मेदार मान रहे हैं। उधर, डांस टीचर ने घटना की जिम्मेदारी लेने से इंकार कर दिया है। उसके अनुसार क्लास में मौजूद अन्य बच्चे भी कार्टव्हील की प्रैक्टिस कर रहे थे उन्हें कुछ नहीं हुआ। इस पूरे मामले में स्कूल ऑथेरिटी भी कुछ भी कहने से बच रही है। इतना ही नहीं डांस टीचर ने जांच अधिकारियों को डांस क्लास में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज देने से भी इंकार कर दिया है।
PunjabKesari
बच्ची के सही इलाज के लिए भटक रही है मां ने एक सोशल ग्रुप ज्वाइन किया है। इस ग्रुप में लगभग 200 से ज्यादा ऐसे मेंबर है, जिनके बच्चे डांस की वजह से किसी न किसी शारीरिक बीमारी से गुजर रहे हैं। ग्रुप में शामिल एक महिला ने बताया कि, फरवरी माह में उनकी चार साल की बच्ची भी डांस करते वक्त पैरालाइज्ड हो गई थी। इलाज के दौरान उन्होंने डांस क्लास के बारे में भी छानबीन की। छानबीन में उन्हें पता चला कि डांस क्लास के पास लाइसेंस ही नहीं था। एक अन्य पिता ने अपनी बच्ची की रिपोर्ट ग्रुप में शेयर करते हुए लिखा कि, ऐसी ही एक डांस क्लास की वजह से उनकी 6 साल की बेटी जिंदगीभर के लिए पैरालाइज्ड हो गई है।
PunjabKesari
वहीं, एक अन्य पेरेंट्स ने बताया कि, साल 2014 में उनकी 9 साल की बेटी भी पैरालाइज्ड हो गई थी। इसी साल जुन में हैनान कोर्ट ने उन्हें हरजाने के रूप में लगभग 24 करोड़ रुपए दिलवाए थे। गैरतलब है कि चाइना में पेरेंट्स एजुकेशन से ज्यादा बच्चों को एक्सट्रा करिकुलम एक्टिविटी का कोर्स करवाते हैं। इनमें खासतौर पर डांस, पियानो, स्पोर्ट्स या अन्य कोई आर्ट क्लास शामिल होती है। पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा किसी न किसी खेल या आर्ट में अवल्ल आ जाए, जो कि गलत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News