करतारपुर कोरिडोर खोलने के भारत-पाक प्रयासों से चीन खुश

punjabkesari.in Tuesday, Dec 04, 2018 - 10:46 AM (IST)

बीजिंगः करतारपुर गलियारा खोलने के भारत और पाकिस्तान के प्रयासों का चीन ने स्वागत करते हुए कहा कि उनके बीच संवाद मजबूत होना और उनके मतभेदों का उचित तरीके से सुलझना विश्व शांति एवं विकास के लिए काफी महत्व रखता है।

करतारपुर गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने अपनी जिंदगी के आखिरी साल करतारपुर में ही बिताए थे। भारत और पाकिस्तान दोनों ने पिछले महीने ऐलान किया था कि दोनों पवित्र स्थलों को जोडऩे के लिए वे अपने-अपने क्षेत्रों में गलियारे को विकसित करेंगे।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने एक प्रेस कांफ्रेंस में गलियारे के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ‘‘भारत और पाकिस्तान के बीच अच्छी बातचीत देखकर हमें खुशी हुई। दक्षिण एशिया में दोनों अहम देश हैं। उनके संबंधों की स्थिरता का विश्व शांति और विकास के लिए बहुत महत्व है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि दोनों देश समन्वय एवं संवाद बढ़ाएंगे, अपने मतभेदों को उचित तरीके से सुलझाएंगे और स्थिरता एवं शांति की खातिर अपने संबंध सुधारेंगे।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News