सोशल मीडिया पर तहलका मचा रहा ये मुर्गा (photos and video)

punjabkesari.in Monday, Dec 03, 2018 - 03:02 PM (IST)

सिडनीः सोशल मीडिया पर दुनिया की सबसे विशालकाय गाय के बाद अब दुनिया का सबसे बड़ा मुर्गा तहलका मचा रहा है। इस मुर्गे का नाम मरकली है, जो यूरोपियन देश कोसोवा के एक पॉल्ट्री फार्म में रहता है। 3 फुट लंबे और 7.7 किलो वजनी इस मुर्गे को दुनिया का सबसे बड़ा मुर्गा माना जा रहा है।

PunjabKesariइस मुर्गे के मालिक ने बताया कि फिलहाल वह दो मुर्गियों के साथ रह रहा है और उसे काफी अच्छे से ट्रीट किया जाता है। मरकली  नस्ल के इस मुर्गे को   ब्रह्मा मुर्गियों के नाम से जाना जाता है। यह मुर्गियां मूल रूप से चीन से आयात की गई मुर्गियों से अमेरिका में ब्रीड की गई मुर्गियों की एक बड़ी नस्ल है। आमतौर पर ब्रह्मा मुर्गे का वजन 5.5 किलो होता है, लेकिन मरकली उन सबमें सबसे विशाल है।
PunjabKesari
सोशल मीडिया पर जब पहली बार मरकली का वीडियो वायरल हुआ तो लोगों को लगा कि यह एक फेक वीडियो है, लेकिन बाद में इस मुर्गे की सच्चाई लोगों के सामने आई तो वो हैरत में पड़ गए। मरकली से पहले 1400 किलो की एक विशालकाय गाय ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं।

इसे दुनिया की सबसे विशालकाय गाय माना गया, जिसे निकर्स कहा जाता है। इस प्रजाति की गाय ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है। निकर्स गायें आकार में इतनी बड़ी होती हैं कि उन्हें बूचड़खाने भी नहीं भेजा जाता है, क्योंकि इन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में काफी दिक्कत होती है। ये अपने आकार और वजन के कारण किसी ट्रक में फिट नहीं हो पाती हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News