Kundli Tv- जब सोमवार को पड़े एकादशी तो एेसे करें पूजा-पाठ

punjabkesari.in Monday, Dec 03, 2018 - 11:42 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोमवार का दिन भगवान शंकर को समर्पित है। इसलिए इस दिन का महत्व अपने आप में बहुत है। परंतु आज सोमवार के दिन एकादशी पड़ रही है इस कारण आज का दिन बेहद शुभ माना जा रहा है। ज्योतिषियों के अनुसार एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा का विधान होता है तो वहीं सोमवार होने के कारण शिव जी की पूजा का विधान होता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार मार्गशीर्ष माह की एकादशी के दिन ही एकादशी उत्पन्न हुई थी और इसी दिन से एकादशी व्रत की शुरुआत हुई थी। लेकिन इस बार शुभ योगों के चलते उत्पन्ना एकादशी के व्रत में विष्णु जी के स्वरूप कान्हा की पूजा करनी भी बड़ी फलदायी मानी जाएगी। इस खास दिन कान्हा जी के बाल-गोपाल स्वरूप की पूजा करने से भक्तों को उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। 
PunjabKesari
कान्हा की पूजा करते समय इन बातों का रखें ध्यान-
इस दिन बाल गोपाल की प्रतिमा को सुबह जल्दी उठकर स्नान करवाएं। इसके बाद बाल गोपाल का श्रृंगार कर उन्हें लड्डू का भोग लगाएं। एक बात ध्यान रखें की गोपाल जी को स्नान कराए बिना उनको भोग तो क्या कान्हा की प्रतिमा को हाथ भी न लगाएं।
PunjabKesari
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान विष्णु और श्रीकृष्ण दोनों की पूजा में तुलसी का बहुत ही ज्यादा महत्व माना गया है। इसलिए ध्यान रहे कि इनको प्रसाद अर्पित करने से पहले उसमें तुलसी का पत्ता ज़रूर डालें। कहते हैं ब‌िना तुलसी के श्रीकृष्ण की पूजा अधूरी मानी जाती है।
PunjabKesari
माना जाता है कि श्रीहरि और श्रीकृष्ण की पूजा में स्टील या लोहे से बने दीपक और बर्तन का उपयोग नही करना चाहिए। इसके अलावा सिर्फ मिट्टी या तांबे का बना दीपक और उन्हीं बर्तनों का उपयोग करना चाहिए।
PunjabKesari
कुछ लोग भगवान की प्रतिमा पर फूल चढ़ाकर उन्हें वहीं छोड़ देते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत होता है। फूलों को एक दिन से ज्यादा मंदिर में नहीं रखना चाहिए। खराब होने से पहले हटा देना चाहिए।
PunjabKesari
एकादशी के दिन सारी रात भजन-कीर्तन आदि करना चाहिए। जो कुछ पहले जाने-अनजाने में पाप हो गए हों, उनकी क्षमा मांगनी चाहिए।
ये 1 टोटका आपकी लाइफ के दुखों को कर देगा दूर(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News