कांग्रेस ने EVM पर उठाए सवाल, EC ने माना- सागर और शाजापुर में हुई हैं गलतियां

12/2/2018 2:05:31 PM

सागर: कांग्रेस ने सागर में 48 घंटे की देरी से ईवीएम पहुंचने पर चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की थी। जिसके बाद आयोग ने इस गलती होने की बात स्वीकार की है। लेकिन आयोग ने कहा कि मशीनों में किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं हुई है। सबसे ज्यादा हंगामा सागर के खुरई में बिना नंबर की गाड़ी में ईवीएम ले जाने को लेकर हुआ। सागर जिले में मतदान के 48 घंटे बाद बिना नंबर प्लेट की एक स्कूल बस ईवीएम लेकर सागर जिला कलेक्टर के दफ्तर पहुंची। 

PunjabKesari

इसके अलावा शाजापुर में चार अधिकारियों के ईवीएम के साथ होटल में मिलने को भी चुनाव आयोग ने गलत माना है। शाजापुर की इस घटना पर कई कांग्रेस नेताओं ने ट्वीट किया था। जिसके बाद चुनाव आयोग ने इसे भी गलत करार दिया था। मंगलवार को बीजेपी समर्थक से जुड़े होटल में चार चुनाव अधिकारियों रुके थे। आयोग ने इसे नियम-विरुद्ध बताया लेकिन यह भी कहा कि, मशीनें सही-सलामत पाई गईं। इन मशीनों का इस्‍तेमाल मतदान में नहीं हुआ है।

PunjabKesari

वहीं कांग्रेस नेता विवेक तन्खा ने आरोप लगाया कि, “इसका मकसद जाहिर था कि इन मशीनों को कलेक्टर के कार्यालय में जमा कराना। इन अतिरिक्त ईवीएमों को चुनाव के दो घंटे बाद जमा कराना था न कि दो दिन बाद। ऐसा खुरई सीट पर हुआ है जहां से राज्य के गृह मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं।” इसके बाद चुनाव आयोग ने कहा है कि, यह मशीनें बैकअप के लिए रिजर्व रखी गई थीं। शनिवार को आयोग ने बताया कि खुरई वाले मामले में एक व्‍यक्ति को निलंबित किया गया है। चुनाव आयोग ने कहा कि, मशीनों के साथ किसी तरह की टैंपरिंग नहीं हुई है। ईवीएम देर से जमा करने के कारण जिम्मेदार तहसीलदार राजेश मेहरा को निलंबित कर दिया गया है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News