युवाओं की न्‍यूड सेल्‍फी गिरवी रख रहे बैंक, लोन न चुकाने पर करते हैं एेसे इस्तेमाल

punjabkesari.in Saturday, Dec 01, 2018 - 03:03 PM (IST)

बीजिंगः चीन में युवाओं को लोन के लिए बैंकों की अजीबोगरीब  मांगों को पूरा करना पड़ रहा है। ए‍क रिपोर्ट के अनुसार, यहां पर लोन देने वाली कंपनियां और बैंक युवाओं की न्‍यूड सेल्‍फी को गिरवी पर रख रही हैं। यह तरीका चीन में काफी तेज से फैल रहा है और लोन देने वाली ज्‍यादातर कंपनियां इसे अपना रही है। वाइस ऑस्‍ट्रेलिया की खबर के अनुसार, ऑनलाइन लोन देने वाली कंपनियों ने इस तरीके को सबसे ज्‍यादा अपनाया है।लोन की मांग करने वाले युवाओं से वे कहते हैं कि गिरवी रखने के लिए नेकेड सेल्‍फी भेंजे।
PunjabKesari
खबरों में बताया गया कि यदि समय पर लोन नहीं चुकाया जाता है तो ये कंपनियां गिरवी रखी गई सेल्‍फी को उनके परिवार व दोस्‍तों के बीच लीक करने की धमकी देती हैं। वहीं कई कंपनियां दिए गए लोन पर ज्‍यादा ब्‍याज वसूलने लगती है और फिर उससे न्‍यूड सेल्‍फी या वीडियो की मांग की जाती है। चीन में इस तरह के लेनदेन को 'नेकेड लोन सर्विस' के नाम से जाना जाता है।
PunjabKesari
चाइना यूथ डेली की रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2016 में छोटे देनदारों ने 161 युवक-युवतियों की न्‍यूड तस्‍वीरों/वीडियो का 10 जीबी डेटा लीक कर दिया था। इनमें से ज्‍यादातर की उम्र 19 से 23 साल के बीच थी और इन्‍होने 1000 से लेकर 2000 डॉलर तक का लोन ले रखा था। इन लोगों ने अपनी फोटो आईडी के साथ न्‍यूड तस्‍वीरें दी थीं।कई लेनदारों से लोन चुकाने के बदले में सेक्‍स वर्कर का काम करने की खबरें भी हैं।
PunjabKesari
एक समाचार एजैंसी के अनुसार चीन में बड़े पैमाने पर नेकेड लोन सर्विसेज के तहत काम हो रहा है। यह तरीका इस कदर फैल चुका है कि पिछले साल चीन के आर्थिक नियामक को बिना अनुमति लोन देने वाली कंपनियों पर कार्रवाई करने के लिए बाध्‍य होना पड़ा था। सरकार की कार्रवाई के बाद भी सोशल मीडिया के जरिए यह काम धड़ल्‍ले से चल रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News