आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैमरे कारण महिला CEO को होना पड़ा शर्मिंदा, पुलिस ने मांगी माफी

punjabkesari.in Saturday, Dec 01, 2018 - 01:47 PM (IST)

बीजिंगः चीन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के कारण एक महिला CEO को बेवजह शर्मिंदा होना पड़ गया ।  एयर कंडीशनर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी की इस महिला सीईओ पर ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने के आरोप में जुर्माना लगाया गया है जिससे वह सदमें है। दरअसल चीन में सभी शहरों में अधिकतर चौराहों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से लैस कैमरे लगे हैं।

इनमें से एक कैमरे ने बस के विज्ञापन पर लगी महिला सीईओ की तस्वीर को इंसान समझ लिया और जुर्माना लगा दिया। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने महिला सीईओ का नाम नियम तोड़ने वालों की लिस्ट में डालकर उनकी तस्वीर चौराहों पर लगे डिस्प्ले में भी चला दी। गलती का पता लगने पर चीन की पुलिस ने माफी मांगी है। डेटाबेस से महिला सीईओ का रिकॉर्ड हटा दिया। ग्री इलेक्ट्रिक एप्लायंसेस चीन में एयर कंडीशनर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। इसकी सीईओ दोंग मिंग्झू की तस्वीर अचानक शेनजेन शहर के चौराहों पर लगे पब्लिक डिस्प्ले पर दिखाई जाने लगी। चीन की पुलिस ने आरोप लगाया कि दोंग मिंग्झू ने लाल बत्ती के दौरान पैदल चौराहा पार करके ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया। 

दोंग के पास जुर्माने का एसएमएस पहुंचा तो उन्होंने शेनजेन शहर में मौजूद न होने की बात कही। पुलिस ने मामले की जांच के दौरान सीसीटीवी फुटेज देखी तो बस के विज्ञापन में उनकी तस्वीर लगी होने का मामला सामने आया। इसके बाद पुलिस ने दोंग मिंग्झू से माफी मांगी और पब्लिक डिस्प्ले से उनके फोटो को हटा दिया। साथ ही, वीबो अकाउंट से मिंग्झू से संबंधित पोस्ट को डिलीट भी कर दिया। 

ऐसे करती है यह तकनीक काम 
शेनजेन शहर की पुलिस ने बताया कि चीन के अधिकतर शहरों में पैदल चलने वाले ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं। ऐसे में अधिकतर चौराहों पर आर्टिफिशियल तकनीक से लैस कैमरे लगाए गए, जो नियमों का उल्लंघन करने वालों की तस्वीरें खींच लेते हैं। नियम तोड़ने वालों की फोटो पब्लिक डिस्प्ले पर भी चलाया जाता है, जिससे वे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन दोबारा न करें। शुरुआत में इस तकनीक का ट्रायल शंघाई, बीजिंग और शेनजेन शहर में किया गया। पुलिस को सफलता मिलने के बाद देश के सभी शहरों में चौराहों पर ऐसे कैमरे लगा दिए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News