75% वोटिंग के साथ EVM में कैद हुआ 2899 प्रत्याशियों का भविष्य, 11 को खुलेगा किस्मत का ताला

11/29/2018 10:23:21 AM

भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो चुकी है और इसी के साथ सभी प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में कैद हो गया है। प्रदेश में 75 प्रतिशत और नक्सल प्रभावित जिला बालाघाट में 78 प्रतिशत वोटिंग हुई। 2018 में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस-भाजपा दोनों की दलों ने एड़ी-चोटी का जोर लगाया, लेकिन परिणाम क्या होंगे ये तो 11 दिसंबर को ही पता चल पाएगा।

अपडेट्स...

MP में 75% मतदान
75% वोटिंग के साथ EVM में कैद हुआ MP के 2899 प्रत्याशियों का भविष्य। 11 दिसंबर को आएंगे नतीजे

वोट डालने को लेकर परिवार में जमकर चले लाठी-डंडे
मुरैना की सुमावली विधानसभा के गबदापुरा में अलग-अलग पार्टी को वोट डालने को लेकर एक परिवार के बीच जमकर लाठी-डंडे चले। इस मारपीट में आधा दर्जन लोग घायल हुए हैं। सभी घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

PunjabKesari

मंदसौर में अब शुरू हुआ मतदान
मंदसौर के गरोठ विधानसभा क्षेत्र में खेरखेड़ भाट गांव में 3.20 बजे मतदान शुरू हो पाया।  मुलभूत सुविधाओं को लेकर ग्रामीण वोट डालने नहीं गए थे। अधिकारियों की जोर अजमाइश के बाद ग्रामीण वोट डालने के लिए राजी हुए।

अब तक की चुनावी प्रक्रिया

  • नक्सल प्रभावित जिले बालाघाट में 3 बजे मतदान बंद हो गया। यहां कुल 65% मतदान हुआ।
  • राज्य में 3 बजे तक 50% वोटिंग हुई
  • 1545 VVPAT बदली गई
  • सबसे ज्यादा VVPAT सतना में बदले गए
  • 383 कंट्रोल युनिट बदले गए
  • 563 बैलेट युनिट भी बदले 

वोट डालने के तुरंत बाद मतदाता की मौत
रतलाम में वोट डालने के तुरंत बाद बुजुर्ग मतदाता की मौत हो गई। मतृक का नाम नाथूराम है जो सेमलिया गांव का रहने वाले हैं। मतदाता की उम्र 70 साल बताई जा रही है जो लंबे समय से बिमरी से जूझ रहे थे।

PunjabKesari

पुलिस ने की मतदाता की पिटाई
खुरई के मतदान केंद्र 58 में पुलिस ने की एक मतदाता की पिटाई। मशीन खराब होने के बाद मतदाताओं ने जताई थी आपत्ति।

कांग्रेस के वोटर पर कुल्हाड़ी से हमला
मुरैना की दिमनी विधानसभा में वोटर पर कुल्हाड़ी से किया गया हमला। BJP के एजेंट पर लगा आरोप। कांग्रेस का बताया जा रहा है घायल वोटर।

मतदान का बहिष्कार
शहडोल के शाहपुर गांव और डिंडोरी की शहपुरा विधानसभा कि क्षीरपानी ग्राम पंचायत में चुनाव का बहिष्कार किया है। क्षीरपानी गांव में तो अभी तक एक भी वोट नहीं डला। सड़क पानी की मांग को लेकर ग्रामीण बहिष्कार कर रहे हैं। वहीं, प्रशासनिक अधिकारी गांव में डटे हुए हैं।

PunjabKesari

सिंधिया की अपील पर चुनाव आयुक्त का जवाब
कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के मतदान समय सीमा बढ़ाने की अपील पर मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि‘इस तरह के प्रावधान हैं जिन पर लोकल अधिकारी अपने स्तर पर फैसला ले सकते हैं और इसमें चुनाव आयोग को दखल देने की जरूरत नहीं है’।
दरअसल मध्यप्रदेश में कई जगहों पर ईवीएम की खराबी की वजह मतदान बाधित हुआ जिस पर सिंधिया ने ये मांग की कि पोलिंग का समय बढ़ाना चाहिए, ताकि सभी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। वहीं कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ये आरोप लगाया कि जहां जहां कांग्रेस मजबूत है वहां ईवीएम खराब होने की शिकायतें आ रही हैं।


मतदान का बहिष्कार
खरगोन भिंड, कटनी, छतरपुर जिले के कई मतदान बूथों पर अभी भी एक भी वोट नहीं डला डला। बता दें कि ग्रामीणों ने अपनी मांगों के चलते चुनाव बहिष्कार का फैसला लिया है।

PunjabKesari

भिंड में फिर बवाल, एक घायल
EVM मशीन को लेकर भिंड में मतदान बूथ में एक बार फिर झड़प हुई है। यहां हाथापाई में पोलिंग ऐजेंट लहूलुहान हुआ है।

PunjabKesari

कांग्रेस ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र
EVM की खराबी के बाद इसे लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। कांग्रेस ने पत्र में आयोग से मांग की है कि जिन जगहों पर ईवीएम में खराब हुई उन जगहों पर मतदान का समय बढ़ाया जाए।

लहार में EVM मशीनें तोड़ीं
लहार के रायपुरा पोलिंग बूथ क्रमांक 39 और 40 पर असामाजिक तत्वों ने ईवीएम मशीनें तोड़ दीं। यहां हंगामे और उत्पात की वजह से मतदान फिलहाल रोक दिया गया है। यहां नहीं उपद्रवियों ने तहसीलदार की गाड़ी में भी तोड़फोड़ की।

धार में कार्यकर्ताओं के बीच झड़प
धार में BJP कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच जमकर झड़प हुई। दोनों तरफ से कार्यकर्ताओं में जमकर कुर्षियां चलीं। दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता पुलिस हिरासत में।

1 बजे तक 26% वोटिंग
मध्यप्रदेश में एक बजे तक 26 प्रतिशत मतदान हुआ

मतदान का समय बढ़ाया जाए
ईवीएम की खराबी के बाद इसे लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। कांग्रेस ने पत्र में आयोग से मांग की है कि जिन जगहों पर ईवीएम में खराब हुई उन जगहों पर मतदान का समय बढ़ाया जाए।

PunjabKesari

कमलनाथ बोले: जहां EVM खराब हुई वहां दोबारा मतदान हो
मध्य प्रदेश में ईवीएम की खराबी की खबर के बाद इस पर राज्य के कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि जहां ईवीएम खराब हुई है वहां दोबारा चुनाव कराया जाए।

PunjabKesari

MP में 12 बजे तक 22% मतदान
MP में 12 बजे तक 22% मतदान हुआ। जिसमें सबसे ज्यादा 34% आगर-मालवा में तो सबसे कम 16% बालाघाट जिले में हुआ। प्रदेश में 12 बजे तक कुल 1 करोड़ 13 लाख 9 हजार 954 वोट डले। जसमें से 23 प्रतिशत पुरुष और 21% महिलाएं शामिल हैं।

भिंड में फायरिंग, श्योपुर में हाथापाई
भिण्ड में मतदान केंद्र- 120 और 122 के सामने हुई फायरिंग। मतदान को प्रभावित करने के मकसद से फायरिंग कर औरोपी मौके से फरार। वहीं, श्योपुर में फर्जी वोटिंग को लेकर कांग्रेस और BSP के ऐजेंट आपस में भिड़े और इसके बाद जमकर पथराव हुआ। मामले में पुलिस ने भिंड जिला के एक दर्जन से अधिक कद्दावर नेताओं को नजरबंद किया है।

PunjabKesari

कैलाश विजयवर्गीय बग्गी में सवार होकर मतदान केंद्र पहुंचे
इंदौर में BJP नेता कैलाश विजय वर्गीय ने अनोखे अंदाज में वोट डाला। वे बग्गी पर सवार होकर मतदान केंद्र पहुंचे।उनकी पत्नी भी बग्गी में सवार थीं।

आगर मालवा में 101 साल की बुजुर्ग महिला ने डाला वोट

 


BJP के पोलिंग एजेंट से प्रचार सामग्री जब्त, एक हिरासत में
भोपाल में बीजेपी के पोलिंग एजेंट से पुलिस ने प्रचार सामग्री जब्त की है। पुलिस ने मौके से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है।

सिंधिया ने किया मतदान
कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी मतदान किया। उन्होंने कहा कि हवा किस तरफ है आपको पता चल जाएगा। EVM मशीनों में हो रही खराबी पर सिँधिया ने कहा कि इस बारे में आयोग से शिकायत की है।

PunjabKesari
कई जगहों पर EVM खराब, कांग्रेस ने प्रदर्शन कर जताया विरोध
मध्य प्रदेश में कई जगहों पर EVM खराब होने की खबर के बाद कांग्रेस ने विरोध जताया है। ईवीएम खराब होने से नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भोपाल में प्रदर्शन किया है। चुनाव आयोग के मुताबिक पूरे मध्य प्रदेश में अब तक 70 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें खराब हुई। जिनमें से राघोगढ़ में 11 ग्वालियर में 4, गुना में 7 मशीनें खराब हुईं। वहीं, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने इन मशीनों पर संदेह जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “जो मशीन खराब होती है और जो उसके स्थान पर बदली जाती है उनके नम्बर जरूर नोट कर लें’।
 

 


MP में 9 बजे तक 6.32% मतदान
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बीएल कांताराव ने बताया सुबह 9:00 बजे तक पूरे प्रदेश में 6.32% मतदान हुआ है। बालाघाट के बैहर लॉजी परसवाड़ा में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। लांजी में 8.58% बैहर में 7.50% और परसवाड़ा में 10.08% मतदान रहा।

3 प्रत्याशी नजरबंद
भिंड की लहार विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. गोविंद सिंह, BJP प्रत्याशी रसाल सिंह और BSP प्रत्याशी अमरीश शर्मा गुड्डू को पुलिस ने किया नजरबंद।

PunjabKesari

मतदान के दौरान चुनाव ड्यूटी पर लगे 3 अधिकारियों की मौत
मध्य प्रदेश में मतदान के दौरान चुनाव ड्यूटी पर लगे 3 अधिकारियों की हार्ट अटैक से मौत हो गई। इनमें एक विशेष पुलिस अधिकारी गुना में और दो अधिकारी इंदौर में चुनावी ड्यूटी पर लगे हुए थे। मृत अधिकारियों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

PunjabKesari

  • कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में किया मतदान

 

  • सीएम शिवराज ने नर्मदा घाट पर पूजा करने के बाद परिवार के साथ किया मतदान


PunjabKesari

 

चुनाव से जुड़ी हुई अहम जानकारियां...

मतदाता-

कुल मतदाता

5 करोड़ 3 लाख 94 हजार 86

नए नाम जोड़े गए

36 लाख 13 हजार

चुनाव मैदान में उम्मीदवार-

निर्दलीय

1094

पुरूष

2644

महिलाएं

250

थर्ड जेंडर

5

कुल उम्मीदवार

2899

मतदान केंद्र-

राज्य में कुल मतदान केंद्र

65367

संवेदनशील घोषित मतदान केंद्र

17000

महिलाओं द्वारा संचालित मतदान केंद्र

3046

कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ रही है...

BJP

230

कांग्रेस

229

आम आदमी पार्टी

208

बीएसपी

227

शिवसेना

81

सपा

52

कांग्रेस ने एक सीट अपने सहयोगी शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल के लिए छोड़ी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

ASHISH KUMAR

Recommended News

Related News