Kundli Tv- गरुड़ पुराण के मुताबिक इन कामों को करने से कम हो सकती है आपकी ज़िंदगी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 28, 2018 - 04:55 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(Video)
हिंदू धर्म के गरुड़ पुराण में एेसी बहुत सी बातों के बारे में बताया गया है कि जिसका मानव जीवन से बहुत गहरा संबंध होता है। इसके अलावा इसमें जीवन और मृत्यु से भी जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई है। आज हम एेसी ही एक बात के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें बताया गया है कि क्या करने से व्यक्ति की उम्र कम होती है। सभी जानते हैं कि जिसने जीवन दिया है वो इस जीवन को कभी भी ले सकता है। कहने का मतलब है कि जीवन और मृत्यु भगवान के हाथों में हैं। किसी को नहीं पता कि उसकी मौत कब होगी लेकिन हमारे धर्म ग्रंथों में ऐसे अनेक काम बताए गए हैं, जिन्हें करने से हमारी आयु कम होती है। 
PunjabKesari
रात में दही खाना
वैसे तो दही खाना हर किसी के शरीर के लिए फायदेमंद होता है परंतु गरुड़ पुराण के मुताबिक रात के समय दही का सेवन करने से कई प्रकार के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है जैसे- पेट के रोग आदि। इसके अलावा पेट में दही के ठीक से न पच पाने के अनेक साइट इफेक्ट पड़ते हैं, जिससे शरीर में अनेक प्रकार के रोग होने की संभावना रहती। इसलिए रात के समय दही नहीं खाना चाहिए।
PunjabKesari
मांस का सेवन
सूखा मांस यानि बासी या कुछ दिन पुराना मांस खाने से भी व्यक्ति की उम्र कम होती है। इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण ये भी है कि जब मांस कुछ दिन पुराना हो जाता है तो वह सूख जाता है उस पर कई प्रकार के खतरनाक बैक्टीरिया व वायरसों का संक्रमण हो जाता है। जिससे कई प्रकार के रोग उत्पन्न होते हैं। यहीं रोग मनुष्य की आयु कम करते हैं।
PunjabKesari
सुबह देर तक सोना
आजकल लगभग सभी सुबह देर तक सोने लगे हैं लेकिन गरुड़ पुराण में एेसे लोगों के बार मे कहा गया है कि जो सूर्योदय के बाद ज्यादा समय तक सोते रहते हैं तो उनकी  आयु कम होती है। क्योंकि पूरे दिन की तुलना में ब्रह्म मुहूर्त में शुद्ध वायु ज्यादा होती है। इसलिए हर किसी को ब्रह्म मुहूर्त की वायु का सेवन करना चाहिए इससे शरीर के अनेक रोग स्वत: ही ठीक हो जाते हैं। 
PunjabKesari
श्मशान के धुएं से
जब कोई व्यक्ति शव के दाह संस्कार के धुएं के संपर्क में आता है तो ये बैक्टीरिया-वायरस उसके शरीर से चिपक जाते हैं और विभिन्न प्रकार के रोग फैलाते हैं। इन रोगों से मनुष्य की आयु कम हो सकती है। 
PunjabKesari
सुबह मैथुन करना
कहा जाता है कि सुबह के समय मैथुन करने और ज्यादा मैथुन करने से भी मनुष्यों की आयु कम होती है। हमारे महापुरुषों ने सुबह का समय योग, प्राणायाम आदि के लिए निश्चित किया है। इस समय यदि कोई मनुष्य मैथुन (स्त्री से शारीरिक संबंध) करता है तो इससे उसका शरीर कमज़ोर होता है। इसलिए सुबह के समय मैथुन नहीं करना चाहिए, इससे आयु कम होती है।
कार्तिक पूर्णिमा 2018 : इस विधि से करें पूजा-पाठ(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News