Kundli Tv- गणपति की मूर्ति लाने से पहले जान लें ये बातें

punjabkesari.in Wednesday, Nov 28, 2018 - 11:17 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(Video)
भगवान श्री गणेश को पुराणों में विघ्नहर्ता के रुप में जाना जाता है। हर शुभ कार्य को शुरु करने से पहले गणपति की आराधना की जाती है ताकि हर काम बिना किसी विघ्न के पूरा हो सके। हर किसी के घर में इनकी प्रतिमा देखने को मिलती है लेकिन क्या आप जानतें हैं कि इनकी मूर्ति को घर में रखने से पहले कुछ नियम और बातें जान लेना ज़रुरी हैं ताकि आपके लिए ये विघ्नकर्ता न बनें और शुभ फलों की प्राप्ति हमेशा होती रहे। तो आइए जानते हैं गणेश जी की मूर्ति घर में रखने से पहले किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए- 
PunjabKesari
घर में एक ही जगह पर बप्पा की दो मूर्ति भी नहीं रखनी चाहिए क्योंकि ये अशुभ होता है। अगर आपके घर में एक से अधिक गणेश जी की मूर्तियां है तो जल्दी ही दोनों को अलग-अलग स्थानों पर रख दें। वास्तुशास्त्र की मानें तो इससे उर्जा का आपस में टकराव होता है जो अशुभ फल देता है।

घर के मुख्य द्वार पर भगवान गणेश की प्रतिमा नहीं लगानी चाहिए। एेसा करने पर भगवान की पीठ घर के अंदर के तरफ लगती हैं इसलिए मेन गेट पर इनकी मूर्ति नहीं लगानी चाहिए।
PunjabKesari
घर में गणेश जी की ऐसी मूर्ति गलती से भी न रखें जिसमें उनका मुख बाहर की तरफ हो। इससे घर में दरिद्रता आने लगती है। गणपति का मुख हमेशा घर के अंदर की ओर होना चाहिए। वास्तु के अनुसार गणेश जी के पीठ में दुख, दरिद्रता और कष्टों का वास होता है।

वास्तु विज्ञान के अनुसार घर में कभी भी खंडित या टुटी हुई मूर्ति नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इससे घर में नकारात्मक उर्जा का संचार होता है।
PunjabKesari
घर में गणेश जी की बायीं ओर सूंड वाली मूर्ति रखना अधिक शुभ माना गया है क्योंकि इनकी पूजा से जल्दी फल की प्राप्ति होती है। दायीं ओर सूंड वाले गणपति देर से प्रसन्न होते हैं। वास्तु के अनुसार गणेश जी की मुर्ति को सही दिशा में रखना चाहिए। गणेश जी को विराजमान करने के लिए पूर्व दिशा और उत्तर पूर्व कोण शुभ माना गया है लेकिन भूलकर भी इन्हें दक्षिण और दक्षिण पश्चिम कोण में न रखें क्योंकि ये आपके दुर्भाग्य का कारण बन सकता है।
बाबरी विध्वंस में बजरंगबली की भी थी कोई भूमिका ?(Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News