फीडे विश्व शतरंज चैंपियनशिप - अब अंतिम मुक़ाबले में सबकी नजरे

punjabkesari.in Sunday, Nov 25, 2018 - 08:04 PM (IST)

लंदन ( निकलेश जैन ) मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और उनके चैलेंजर अमेरिका के फबियानों करूआना के बीच हुआ विश्व शतरंज चैम्पियनशिप का 11 वे राउंड का मुक़ाबला भी बिना किसी परिणाम के समाप्त हो गया । दोनों के बीच हुए इस मुक़ाबले में कार्लसन नें सफ़ेद मोहरो से एक बार फिर किंग पान ओपनिंग में खेल को शुरू किया और फबियानों करूआना नें एक बार फिर जबाब देने के लिए  पेट्रोफ डिफेंस का चुनाव किया । दोनों के बीच खेली गयी ये बाजी करूआना नें आसानी से मोहरो की अदला बदली करते हुए ड्रॉ की ओर मोड दी और ऐसा करने के पीछे उनका मकसद साफ था की अंतिम राउंड में उन्हे सफ़ेद मोहरे मिलना है और ये बात उनके पक्ष को मजबूत बना रही है । 

बस एक मैच से आ सकता है परिणाम - दोनों के बीच हुए सभी मुक़ाबले ड्रॉ रहने से अभी दोनों खिलाड़ी 5.5 अंको पर खेल रहे है ऐसे में अंतिम मुक़ाबला अगर परिणाम लेकर आया तो विश्व चैम्पियन का खिताब तय हो जाएगा मतलब अब किसी गलती से एक हार भी खिताब को तय कर देगी क्यूंकी किसी के पास भी वापसी करने का कोई मौका अब नहीं रह गया है । 

क्या होगा अगर हुआ अंतिम मुक़ाबला भी ड्रॉ - अगर दोनों के बीच अंतिम 12वाँ मुक़ाबला भी ड्रॉ रहा तो यह विश्व शतरंज इतिहास में पहला मौका होगा जब सभी मैच बिना किसी परिणाम के समाप्त हो जाएंगे । ऐसी स्थिति में विजेता का फैसला टाईब्रेक से किया जाएगा । पहले रैपिड टाईब्रेक और परिणाम ना निकलने पर ब्लिट्ज़ टाईब्रेक एक जरिये विजेता का फैसला होगा । 

देखे राउंड 11 का हिन्दी में विश्लेषण चेसबस इंडिया हिन्दी के सौजन्य से 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News