जू वेंजून फिर बनी विश्व महिला शतरंज चैम्पियन

punjabkesari.in Saturday, Nov 24, 2018 - 06:30 PM (IST)

खानती मनसीस्क , रूस ( निकलेश जैन ) दुनिया भर से चुने हुए 64 सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों के बीच नॉक आउट आधार पर खेली गई विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप का खिताब चीन की जू वेंजून नें  लगातार दूसरी बार जीतकर विश्व चैम्पियन का अपना तमगा बरकरार रखा है । उन्होने रूस की लगनो कटरीना को टाईब्रेक मुक़ाबले में 3-1 से पराजित करते हुए खिताब हासिल कर लिया । पहले चार क्लासिकल मुक़ाबले में 3 राउंड के बाद 2-1 से पिछड़ने के बाद जू नें अंतिम क्लासिकल मुक़ाबला जीतकर स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया था और मैच को टाईब्रेकर में पहुंचा दिया था । 

PunjabKesari

टाईब्रेकर मुक़ाबले में 25 - 25 मिनट के पहले दो मुक़ाबले ड्रॉ रहे जबकि उसके बाद हुए 10-10 मिनट के  मुक़ाबले में पहला मुक़ाबला जीतकर जू नें बढ़त बना ली और दूसरे मुक़ाबले में उन्हे सिर्फ ड्रॉ की जरूरत थी जबकि लगनो कटरीना को जीत की दरकार थी पर वह दबाव में अपना वजीर ही गवां बैठी और जू नें दूसरा मुक़ाबला जीतकर खिताब अपने नाम बनाए रखा । 

PunjabKesari

इससे पहले इसी वर्ष 12 मैच के मुक़ाबले में हमवतन और पूर्व विश्व चैम्पियन तान ज़्होंगयी को पराजित कर जू नें पहली बार विश्व चैम्पियन का खिताब हासिल किया था । फिलहाल जू 2568 अंको के साथ विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है जबकि लगनो कटरीना 2554 अंको के साथ विश्व रैंकिंग में चौंथे स्थान पर है । 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News