दादर एवं नगर हवेली के सिलवासा में मैडीकल कॉलेज की स्‍थापना को मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 04:09 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को केन्‍द्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली के सिलवासा में एक मैडीकल कॉलेज की स्‍थापना को मंजूरी प्रदान कर दी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

 

दादरा एवं नगर हवेली प्रशासन ने सिलवासा में मेडिकल कॉलेज की स्‍थापना के लिए दो वर्षों में 189 करोड़ रुपए की धनराशि निर्धारित की है । 2018-19 के लिए 114 करोड़ रुपए  और 2019-20 के लिए 75 करोड़ रुपए। इसमें प्रतिवर्ष 150 छात्रों का नामांकन होगा।  सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, यह परियोजना 2019-20 तक पूरी हो जाएगी और इसका निर्माण एवं परिव्‍यय भारतीय चिकित्‍सा परिषद (एमसीआई) के नियमों तथा स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुरूप किया जाएगा। मैडीकल कॉलेज का वार्षिक परिव्‍यय केन्‍द्र शासित प्रदेश के बजट प्रावधानों के अंतर्गत संचालित किया जाएगा।  

 

इस मंजूरी से चिकित्‍सकों की उपलब्‍धता में वृद्धि होगी तथा चिकित्‍सकों की कमी की समस्‍या में भी कमी आएगी। इसके साथ ही दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों के छात्रों के लिए मैडीकल शिक्षा प्राप्‍त करने के अवसरों में वृद्धि होगी। इससे जिला स्‍तर के अस्‍पतालों की अवसंरचना का अधिकतम उपयोग होगा और दोनों केन्‍द्र शासित प्रदेशों तथा समीपवर्ती क्षेत्रों के लोगों के लिए तीसरे स्‍तर की मेडिकल सुविधा बेहतर होगी। इस मेडिकल कॉलेज से दोनों केन्‍द्र शासित प्रदेशों के जनजातीय व ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को लाभ होगा, जिससे सामाजिक समानता को प्रोत्‍साहन मिलेगा। केन्‍द्र शासित प्रदेशों में चिकित्‍सकों की संख्‍या में वृद्धि से बेहतर मेडिकल सुविधाएं मिलेगी।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News