अब सोलर प्लांट से हिमाचल में लोग करेंगे आमदनी, जानिए कैसे

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 04:05 PM (IST)

शिमला (योगराज शर्मा): हिमाचल प्रदेश को सोलर एनर्जी का हब बनाने के लिए सरकार ने कड़ी मशक्कत करनी शुरू कर दी है। शिमला के माल रोड स्थित रोटरी हाल में 21 और 22 नवंबर को हिम ऊर्जा द्वारा सौर ऊर्जा मेले का आयोजन किया गया जिसमें साधारण ग्रिड से जुडे छत पर लगने वाले सोलर पावर प्लांट से होने वाले लाभ के बारे जागरूक कर लोगों को विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। प्रदेश के लोग 1 से 10 किलोवाट तक के सोलर पावर प्लांट घरों की छतों पर लगाकर प्रतिदिन 4.5 से 55 यूनिट बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। बिजली तैयार करने के बाद इसे घरों में इस्तेमाल किया जा सकता है। प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार 70 और प्रदेश 10 फीसदी सब्सिडी देगी।

सोलर प्लांट बनेगा लोगों की आय का साधन

सोलर पावर प्लांट को विद्युत बोर्ड के ग्रिड से जोड़कर प्रतिदिन एक किलोवाट से 4.5 से 5.5 यूनिट बिजली का उत्पादन कर सकते है। सोलर प्लांट लोगोंं की आय का साधन भी बन सकता है। ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने शिमला में सोलर प्लांट लगाने के 70 आवेदनकर्ताओं को स्वीकृति पत्र प्रदान किए। इसके बाद उपभोक्ता घरों की छतों पर बिजली तैयार कर सकेंगे। हिमाचल प्रदेश को सरकार ऊर्जा का हब बनाया जा रहा है। हरिजन बस्तियों में 250 सोलर प्लांट लगाने की सरकार ने नीति बनाई है। प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में 20 सोलर प्लांट स्थापित करने का सरकार योजना बना रही है। प्रदेश के विधायकों के सहयोग से अन्य बस्तियों में भी सोलर प्लांट स्थापित किए जा सकते हैं।

इस तरह के मेले आयोजित किए जा रहे हैं

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना की अभी लोगों में जागरूकता नहीं है। इसलिए इस तरह के मेले आयोजित किए जा रहे हैं। शिमला के बाद 3 दिसंबर को मंडी में आयोजित किया जाएगा। सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट की कुल कीमत 53,150 रुपए है। लेकिन उपभोक्ताओं को केंद्रीय सब्सिडी 70 प्रतिशत को काटकर उपभोक्ताओं को 30 प्रतिशत अंशदान देना होगा। इसके अलावा प्रदेश सरकार भी प्लांट को लगाने के लिए 10 प्रतिशत (चार हजार) की सब्सिडी देगा। इसके बाद उपभोक्ताओं को इस प्लांट के लिए मात्र ग्यारह हजार 945 का भुगतान करना पड़ेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News