टी टेस्टर बनना चाहते हैं तो यहां ले एडमिशन

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 01:57 PM (IST)

नई दिल्ली : आज कल युवा अपने करियर को लेकर बहुत सजग हो गए है। पहले की तरह वह दूसरों को देख कर अपने करियर का चुनाव नहीं करते बल्कि करियर चुनाव से पहले वह काफी सोच विचार करते है। इसके साथ ही युवाओं के पास करियर के कई सारे विकल्प भी मौजूद है। भारत में बहुत सारे ऐसे लोग है जिनकी सुबह बिना चाय के नहीं होती ,वे चाय के स्वाद के साथ किसी प्रकार का समझौता स्वीकार नहीं करते। जिस कारण टी इंडस्ट्री काफी तेजी से ग्रोथ कर रही है। आपकी मनपसंद चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए चाय की पत्ती बनाने वाली कंपनियां लंबे समय से पेशेवर टी टेस्टरों की सेवाएं लेती आ रही हैं।  ऐसे में टी टेस्टर आपके लिए बेहतर करियर विकल्प हो सकता है। आइए जानते है कि कैसे आप इस फील्ड में करियर बना सकते है। 

 यहां ले एडमिशन
इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ प्वांटेशन मैनेजमैंट बेंगलुरु ने प्रोफेशनल सर्टीफिकोट कोर्स प्रोग्राम ऑन टी टेस्टिंग एंड मार्कीटिंग में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।
योग्यता-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय समूह में ग्रेजुएट तथा मौखिक व लिखित में दक्षता। इसके लिए आप 12 अप्रैल 2019 तक http://iipmb.edu.inपर अप्लाई कर सकते हैं।

क्या होता है काम
टी टेस्टर का मुख्य काम चाय का परीक्षण करना होता है। वह सिर्फ चाय को टेस्ट करके सिर्फ उसके स्वाद को ही नहीं पहचानता, बल्कि अन्य कंपनियों की चाय के स्वाद में अंतर भी बताता है। जब वह चाय के स्वाद का तुलनात्मक परीक्षण करता है तो अपनी कंपनी की चाय को बेहतर बनाने के हर संभव तरीकों का सुझाव भी पेश करता है। साथ ही वह लोगों की रूचि को ध्यान में रखते हुए चाय की चुस्कियों को बेहतर बनाने का हरसंभव प्रयास करता है। 

स्किल्स
इस क्षेत्र में भविष्य देख रहे छात्रों की स्वाद ग्रंथि व सुंगध पहचानने की क्षमता बेहतर होनी चाहिए। साथ ही आपका प्रकृति प्रेमी होना भी बेहद आवश्यक है। आपको चाय बागान में चाय उगाने और उसे तैयार करने की प्रक्रिया के बारे में भी विस्तृत जानकारी होनी चाहिए ताकि वह आवश्यक बदलाव करके संबंधित ब्रांड को अधिक बेहतर बना पाए। साथ ही उसे चाय बाजार और लोगों के टेस्ट की भी जानकारी होनी चाहिए। तभी वह अपने ब्रांड व अपने कॅरियर को एक नई उंचाई दे पाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News