डोस एर्रेस नरसंहार मामले में पूर्व सैनिक को 5,160 साल की सजा

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 01:51 PM (IST)

लॉस एंजलिसः डोस एर्रेस नरसंहार मामले में ग्वाटेमाला की एक अदालत ने पूर्व सैनिक सैंटोस लोपेज को 5,160 साल जेल की सजा सुनाई है।  सैंटोस लोपेज को अदालत ने Guatemala civil war massacre (GCWM) में 171 हत्याओं का जिम्मेदार माना है और सभी मामलों पर सुनवाई के बाद उसे यह सजा सुनाई है। प्रत्येक मामले में उसे 30 साल सजा दी गई है। इतना ही नहीं, पूर्व सैनिक को एक जीवित बच्चे की हत्या के मामले में अतिरिक्त 30 साल की सजा मिली, लेकिन ग्वाटेमाला में अधिकतम जेल की सजा की अवधि 50 वर्ष की है। इसलिए उसे अब 5,160 सालयानी आजीवन जेल में रहना होगा।

बता दें कि लोपेज कैबिल्स (ग्वाटेमाला के सशस्त्र बलों का एक विशेष संचालन विंग है) नामक अमेरिकी प्रशिक्षित काउंटरिनर्जेंसी (जवाबी कार्रवाई) बल का सदस्य था। उसे अमेरिका में गिरफ्तार कर लिया गया और 2016 में निर्वासित (डिपोर्ट) किया गया। जांच के मुताबिक, लोपेज उस गश्ती दल में शामिल था, जिसने दिसंबर 1982 में मेक्सिको सीमा पर स्थित डोस एर्रेस में नरसंहार किया था।  तीन बार ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुके अमेरिकी फिल्मकार व लेखक स्टीवन स्पीलबर्ग ने 2017 में अपनी डॉक्यूमेंट्री 'फाइंडिंग ऑस्कर' में डॉस एर्रेस नरसंहार की दर्दनाक कहानी का जिक्र किया था।

लोपेज के अलावा कई अन्य 'कैबिल्स' को भी दोषी ठहराया गया है और प्रत्येक को 6,000 से अधिक वर्षों की जेल की सजा सुनाई गई है। हत्या के आरोप में तीन अन्य लोगों को अमेरिका में आप्रवासन उल्लंघन के लिए जेल भेजा गया था। माना जाता है कि कई अन्य लोग अमेरिका में रहते हैं। डोस एर्रेस नरसंहार तानाशाह इफ्राइन रियोस मोंट के शासन के दौरान हुआ, जिन्हें खुद भी नरसंहार के आरोपों में दोषी पाए गए थे और पिछले साल अप्रैल में उनकी मृत्यु हो गई थी। रियोस मोंट ने 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News