सी.टी.यू. को दिसम्बर में मिल जाएंगी 40 सेमी डीलक्स बसें

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 11:51 AM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): चंडीगढ़ प्रशासन के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमैंट द्वारा तीन राज्यों के अलग-अलग शहरों के लिए एयर कंडीशनर बस सॢवस शुरू की जानी है। इसके लिए विभाग ने 40 सेमी डीलक्स बसें खरीदनी हैं। जानकारी के अनुसार विभाग ने ये बसें खरीदने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली है, इसलिए दिसम्बर मध्य में विभाग को ये बसें मिल जाएगी, जिसके बाद इसी माह के लास्ट में इन बसों का संचालन शुरू कर दिया है, जिससे लांग रूट पर जाने वाले यात्रियों की परेशानी दूर हो जाएगी।

प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि उन्होंने सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं, जिसके चलते उन्हें उम्मीद है कि दिसम्बर मध्य में उन्हें ये बसें मिल जाएंगी, जिसके बाद इसी माह इन बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार प्रशासक ने भी इसकी अप्रूवल दे दी है। इससे पहले विभाग को बसों का डिजाइन पसंद नहीं आया था लेकिन अब कंपनी ने सभी कमियों को दूर कर लिया है। विभाग ने इन बसों को अगस्त माह तक खरीदने की योजना बनाई थी लेकिन डिजाइन फाइनल न होने के चलते ही ये काम लटक गया था। 

एयर कंडीशनिंग और हीटिंग की होगी सुविधा  
ये नई सर्विस पर चलने वाली प्रत्येक बस में 47 सीटें होगी। इसके अलावा सामान रखने की उचित व्यवस्था के साथ ही इसमें एयर कंडीशनिंग और हीटिंग की भी सुविधा होगी। साथ ही फ्रंट डैस्टिनेशन बोर्ड एल.ई.डी. बेस्ड होगा और लोगों के मनोरंजन के लिए एल.सी.डी. टेलीविजन की भी व्यवस्था होगी। अभी फिलहाल सी.टी.यू. की हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के लिए 160 के करीब नॉन एयर कंडीशनिंग बसें चल रही हैं। वहीं, 20 के करीब एयर कंडीशनिंग बसें दिल्ली और शिमला के लिए चल रही हैं। वहीं, प्रशासन की नई बस सर्विस लोगों की जेब पर कुछ भारी भी पड़ेगी, क्योंकि नई ए.सी. बस सर्विस के लिए यात्रियों को 20 प्रतिशत ज्यादा किराया देना होगा। 

बसों की लागत19 करोड़  
विभाग ने 40 सेमी डीलक्स बसें खरीदने के लिए टाटा मोटर्स को आर्डर किया हुआ है। प्रत्येक बस का प्राइज 37 लाख रुपए के करीब है, इसलिए 40 बसें कुल 19 करोड़ रुपए में पड़ेंगी। इन्हें राजस्थान के जयपुर और गंगानगर, उत्तराखंड के ऋषिकेश और देहरादून व उत्तर प्रदेश के आगरा शहर के लिए चलाना है। लांग रूट पर यात्रियों की संख्या को देखते हुए बसों की संख्या घटाई और बढ़ाई भी जा सकती है। हालांकि किस शहर के लिए कितनी संख्या में बसें चलेंगी, इसका फैसला अभी नहीं हो पाया है। फिलहाल एक रूट पर तीन से पांच लग्जरी बसें चलाने की बात चल रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News