मुंबई में किसानों का ''हल्ला बोल'', फडणवीस सरकार के खिलाफ निकाला मार्च

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 11:39 AM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ किसानों ने एक बार फिर मोर्चा खोल दिया है। सूखे के लिये मुआवजे और आदिवासियों को वन्य अधिकार सौंपे जाने की मांग को लेकर हजारों किसान 2 दिवसीय प्रदर्शन कर रहे हैं। बुधवार को ठाणे से चला किसानों का मार्च आज मुंबई के आज़ाद मैदान पहुंच रहा है। 
PunjabKesari

30 हजार किसानों ने लिया हिस्सा 
मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित एवं भारत के जल पुरुष के नाम से मशहूर डॉ. राजेन्द्र सिंह भी इस मार्च में शामिल हैं। 30 हजार किसानों ने बुधवार दोपहर से पैदल यात्रा शुरू की। मार्च में शामिल एक नेता ने बताया कि वे आजाद मैदान पहुंचने के बाद और फिर वे विधानभवन के पास प्रदर्शन करेंगे। विधानभवन में अभी राज्य विधानसभा का सत्र चल रहा है। मार्च में हिस्सा लेने वालों में अधिकतर लोग ठाणे, भुसावल और मराठवाड़ा क्षेत्रों से हैं। 

PunjabKesari
8 माह पहले भी हुआ था किसान आंदोलन
प्रदर्शन का आयोजन कर रहे लोक संघर्ष मोर्चे की महासचिव प्रतिभा शिंदे ने कहा कि हमने राज्य सरकार से लगातार कहा है कि वह लंबे समय से चली आ रही हमारी मांगों को पूरा करे लेकिन प्रतिक्रिया उदासीन रही है। उन्होंने कहा कि हम लोग इस बात का अधिक से अधिक ख्याल रख रहे हैं कि मुंबई के लोगों को कोई परेशानी नहीं हो। इस साल मार्च में वाम संबद्ध ऑल इंडिया किसान सभा के नेतृत्व में हजारों किसानों ने अपनी मांगों को लेकर 180 किलोमीटर लंबे मार्च में हिस्सा लिया था। 

PunjabKesari
क्या है मामला 
किसान स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करने की मांग कर रहे हैं। स्वामीनाथन रिपोर्ट में यह सुझाव दिया गया है कि जमीन और पानी जैसे संसाधनों तक किसानों की निश्चित रूप से पहुंच और नियंत्रण होना चाहिए। वे न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने और इसे लागू करने के वास्ते न्यायिक तंत्र की भी मांग कर रहे हैं। ये किसान कृषि संकट से निपटने के लिये संघर्ष कर रहे हैं और राज्य में भाजपा नीत सरकार द्वारा पिछले साल घोषित कर्ज माफी पैकेज को उचित तरीके से लागू करने, किसानों के लिये भूमि अधिकार और खेतिहर मजदूरों के लिये मुआवजे की मांग कर रहे हैं।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News