उद्योग मंत्री का ऐलान, कांगड़ा जिला के चनोर में बनेगा नया औद्योगिक क्षेत्र

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 09:12 PM (IST)

शिमला: उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने कहा कि कांगड़ा जिला के चनोर को नए औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए आकलन में प्रदेश को फास्ट मूविंग स्टेट्स में प्रथम स्थान मिला है। उद्योग मंत्री नई दिल्ली में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2018 में हिमाचल राज्य दिवस के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक संध्या में बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। उन्होंने इस अवसर पर हिमाचल पैवेलियन का भी दौरा किया और प्रदर्शनियों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

जून, 2019 में धर्मशाला में होगी प्रथम ग्लोबल इन्वैस्टर मीट

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से जून, 2019 में प्रथम ग्लोबल इन्वैस्टर मीट का आयोजन जिला कांगड़ा के धर्मशाला में किया जाएगा, जिससे निवेशकों को आकर्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि व्यापार में सुगमता के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश ने सुधार किया है तथा गत वर्ष के 65.48 फीसदी के मुकाबले इस वर्ष का इम्प्लीमैंटेशन स्कोर 99.13 फीसदी रहा है।

8 स्टार्टअप ने मार्कीट में लॉन्च किए अपने उत्पाद

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्टार्टअप योजना को आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश में 8 इनक्यूबेटर स्थापित किए गए हैं, जिनमें 40 युवाओं के व्यावसायिक विचारों को बाजार में लाने के लिए प्रोटोटाइप तैयार करने के लिए हर प्रकार की सहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इसमें से लगभग 8 स्टार्टअप ने अपने उत्पाद मार्कीट में लांच कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की तरफ से लांच की गई स्टार्टअप यात्रा 14 से 30 नवम्बर तक प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों के भ्रमण पर है। इस यात्रा के दौरान 922 भावी उद्यमियों ने अभी तक अपना पंजीकरण करवा लिया है।

48,500 औद्योगिक इकाइयों में 3,200 करोड़ का निवेश

उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में करीब 48,500 औद्योगिक इकाइयां स्थापित हैं, जिनमें लगभग 3,200 करोड़ का निवेश हुआ है। उन्होंने कांगड़ा जिला के चनोर गांव को औद्योगिक क्षेत्र के लिए चयनित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि चनोर गांव में 23-84-82 हैक्टेयर भूमि में औद्योगिक क्षेत्र विकसित होगा। उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से राज्य में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए एक नया पैकेज तैयार किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News