कर्नाटकः प्याज के दामों में बड़ी गिरावट, 1 रुपए प्रति किलो का है भाव

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 07:03 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कर्नाटक में रेस्टोरेंट के खाने में अगर आपको प्याज मिले, तो चौकिएगा मत। क्योंकि राज्य की होलसेल मार्केट में प्याज एक रुपये प्रति किलो हो गई है। पिछले एक हफ्ते में प्याज के दाम बहुत कम हो गए हैं और प्याज की खेती करने के वाले बहुत परेशान हैं। देश की सबसे जरूरी सब्जी में से एक है। प्याज को हम सलाद के रूप में भी प्रयोग करते हैं।

PunjabKesari

एक रिपोर्ट के मुताबिक, हुबली, धारवाड़, हवेरी, गड़क बागलकोट, बेलगाम और चित्रदुर्गा में प्याज का 100 रुपए में एक बैग (एक क्विंटल) बिक रहा है, जबकि एक हफ्ता पहले प्याज 500 रुपये प्रति क्विंटल मिल रहा था, एक दिन बाद यह 200 रुपए प्रति क्विंटल पर आ गया। प्याज की लगातार गिरती तीमतों ने बेलगांव, बीजापुर, धारवाड़, हवेरी, गड़क, देवनागरी, चित्रदुर्गा और अन्य कई जगहों पर प्याज किसानों में हलचल पैदा कर दी है। क्योंकि इन जगहों पर सबसे ज्यादा प्याज की खेती होती है।

PunjabKesari

धारवाड़ के एक किसान के मुताबिक, इस साल प्याज की अच्छा पैदावार हुई है। किसान इस बार फसल बाजार लेकर गे, लेकिन दाम बहुत कम हैं। यहां तक कि वो अपने ट्रांसपोर्ट की लागत तक नहीं वसूल पाए, खेती की लागत को तो भूल ही जाओ। कर्नाटक प्याज का सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट तमिलनाडु, केरल को करता है, ट्रक चाल गाजा के चले तमिलनाडु नहीं जा रहे, जिसके कारण कर्नाटक में प्याज की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है।

PunjabKesari

हुबली के एक व्यापारी ने बताया कि तमिलनाडु में सप्लाई को अभी कुछ और दिन लगेंगे। इसमें कोई अन्य ऑप्शन नहीं है, कुछ किसान प्याज को एक रुपये प्रति किलो के भाव से बेच रहे हैं। इन दिनों प्याज की कीमतों में आई गिरावट से किसान वर्ग परेशान है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News