सिख श्रद्धालुओं का जत्था ननकाना साहिब के दर्शन करने के लिए पाकिस्तान रवाना

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 01:48 PM (IST)

अमृतसरः पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब में 23 नवंबर को श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाने के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की ओर बुधवार को 1227 सिख श्रद्धालुओं का जत्था रवाना किया गया। एसजीपीसी के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लोंगोवाल ने अमरजीत सिंह भलाईपुर और बीबी सवरन कौर तेड़ा के नेतृत्व में जत्थे को रवाना किया। 

शिरोमणि समिति द्वारा 1630 श्रद्धालुओं के पासपोर्ट दिल्ली स्थित पाकिस्तान दूतावास को भेजे गए थे, जिनमें से 403 श्रद्धालुओं के वीजा रद्द हुए हैं। भाई गोबिन्द सिंह ने चार सौ से अधिक श्रद्धालुओं को वीजा नहीं मिलने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि इससे श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है। भाई लोंगोवाल ने कहा कि शिरोमणि समिति की ओर से अगले वर्ष मनाए जा रहे 550वें प्रकाश पर्व संबन्धित पाकिस्तान में किए जाने वाले समागमों की रूप-रेखा तैयार करने के लिए एक प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान भेजा जाएगा जबकि इस जत्थे के नेता भी पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति और सरकार के संबन्धित विभाग के प्रतिनिधियों से बात करेंगे। 

करतारपुर साहिब कोरीडोर के संबंध में उन्होंने कहा कि शिरोमणि समिति ने केन्द्र सरकार से कई बार सम्पर्क किया है और भविष्य में भी इस संबन्धित प्रयास जारी रहेंगे। शिरोमणि समिति की ओर से जत्थे के साथ गुरुद्वारा जन्म स्थान ननकाना साहिब के लिए धार्मिक लिटरेचर के अलावा निशान साहिब चोले, हारमोनियम और तबला के सेट, ककार, लोइयां, सिरोपा, गुटका साहिब और रुमाल भेजे गए हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News