ये है दुनिया की सबसे शुद्ध हवा वाला देश, ढूंढने से भी नहीं मिलता प्रदूषण (PHOTOS)

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 06:22 PM (IST)

 इंटरनेशनल डैस्कः वायु प्रदूषण (Air Pollution) की दृष्टि से दुनिया के सबसे अधिक प्रदूषित 20 शहरों में से 10 भारत में ही हैं  इस खराब हवा की वजह से कई लोग अस्थमा, सीओपीडी (क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिसीज़), लंग कैंसर और दिल की परेशानी जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।  भारत की राजधानी दिल्ली की हवा की गुणवत्ता (Air Quality in Delhi) तो दिनों-दिन और खराब होती जा रही है।
PunjabKesari
बढ़ते एयर पॉल्यूशन को देखकर लगता है कि शायद ही कोई ऐसा देश हो जो इस समस्या से खुद को बचा पाया हो  लेकिन एक ऐसा देश भी है जिसे वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन (WHO) की तरफ से सबसे स्वच्छ हवा वाला वाली जगह बताया गया है।  
PunjabKesari
इस पृथ्वी पर सबसे शुद्ध हवा वाला यह देश  है फिनलैंड । यूरोपीय देशों में आने वाले फिनलैंड में वायु प्रदूषण  न होने का कारण है साफ-सफाई और गाड़ियों की बेहतर कंडीशन व पॉल्यूशन फैलाने वाली फैक्ट्रीज़ और इंडस्ट्रीज़ का  शहर से बेहद दूर होना। WHO के मुताबिक यहां प्रति क्यूबिक मीटर में लगभग 6 माइक्रोग्राम्स बारिक कण ही पाए जाते हैं, जो दुनिया भर में दर्ज किए गए प्रदूषण के कणों में सबसे कम है।
PunjabKesari
इसके बाद स्वीडन, कनाडा, नॉर्वे और आइसलैंड जैसे शहर का एयर पॉल्यूशन कम है। वहीं, फिनलैंड में भी सबसे प्योर हवा मुओनियो (Muonio) जगह की है, जहां पीएम 2.5 (PM2.5) के सिर्फ 2 माइक्रोग्राम्स कण पाए जाते हैं जबकि दिल्ली की जगह आंनद विहार का पीएम 339 आंका गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News