ONGC का गैस उत्पादन 7 करोड़ घनमीटर के सर्वकालिक उच्चस्तर पर

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 04:54 PM (IST)

नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) का गैस उत्पादन 7 करोड़ घनमीटर प्रतिदिन के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है। मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि गैस आयात को कम करने के लिए कंपनी ने उत्पादन बढ़ाने के अपने प्रयासों को तेज किया है। सूत्रों ने बताया कि पिछले साल नवंबर में ओएनजीसी का गैस उत्पादन 6.4 करोड़ घनमीटर प्रतिदिन था, जो इस साल समान महीने में सात करोड़ घनमीटर पर पहुंच गया है। आंतरिक खपत को जोडऩे के बाद गैस की बिक्री भी 5.6 करोड़ घनमीटर के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गई है।

सूत्रों का कहना है कि अगले एक-दो साल में यदि बाजार कीमत मिलती है तो गैस उत्पादन 2.4 से 2.5 करोड़ घनमीटर और बढ़ाया जा सकता है। इससे पूर्व में आंध्र प्रदेश के उथले समुद्र तथा पश्चिम में गुजरात तट से कुछ हटकर और मुंबई में खोजे गए क्षेत्रों में 35 अरब घनमीटर के निकाले जा सकने वाले भंडार को आर्थिक रूप से व्यावहारिक बनाया जा सकेगा। प्राकृतिक गैस दुनिया में ऊर्जा का प्रमुख स्रोत है। यह सबसे साफ सुथरा ईंधन है।

ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भरता कम करने और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी लाने के लिए भारत अगले कुछ साल में कुल ऊर्जा खपत में प्राकृतिक गैस का हिस्सा दोगुना से अधिक कर 15 प्रतिशत करना चाहता है।  सूत्रों ने बताया कि ओएनजीसी के सामने प्रमुख बाधा सरकार द्वारा तय किया गया 3.36 डॉलर प्रति इकाई (एमबीटीयू) का मूल्य है, जो भारत द्वारा गैस के तरल रूप में आयात का सिर्फ 33 प्रतिशत है।        


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News