निसान कंपनी के चेयरमैन कार्लोस घोसन टोक्यो में गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 03:05 PM (IST)

टोक्योः गंभीर वित्तीय गड़बड़ी के आरोप के चलते निसान कंपनी के चेयरमैन कार्लोस घोसन को टोक्यो में गिरफ्तार कर लिया गया। कंपनी अब उन्हें बाहर का रास्ता दिखाने पर विचार कर रही है। जापान की सरकारी प्रसारण कंपनी एनएचके और अन्य मीडिया हाउसों ने कहा कि आय कम बताने समेत अन्य गड़बड़ियों को लेकर अभियोजक ने घोसन से पूछताछ   के बाद उन्हें गिरफ्तार किया है।

निसान ने बयान में कहा कि व्हिस्ल ब्लोअर की ओर से शिकायत मिलने के बाद घोसन के खिलाफ जांच शुरू की गई थी। टोक्यो लोक अभियोजक कार्यालय ने घोसन को लेकर आ रही खबरों में टिप्पणी से इंकार किया है।घोसन रेनॉल्ट, निसान और मित्सुबिशी गठबंधन के प्रमुख हैं।निसान ने कहा कि उसने घोसन और प्रतिनिधि निदेशक ग्रेग केली दोनों के खिलाफ कुछ महीने पहले जांच शुरू की थी।

जांच में पता चला कि कई साल से घोसन और केली ने टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज सिक्योरिटीज में अपने पारिश्रामिक के बारे में गलत जानकारी दी है। उन्होंने अपने पारिश्रमिक को वास्तविक पारिश्रमिक से कम बताया है। घोसन के संबंध में कई और गड़बड़ियों का भी पता चला है जिसमें कंपनी की संपत्ति का निजी तौर पर इस्तेमाल करने जैसी चीजें शामिल हैं।
घोसन को लेकर सबसे पहले समाचार पत्र असाही शिम्बुन ने खबर दी थी जिसमें कहा गया था कि अभियोजक घोसन से पूछताछ कर रही है और उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News