मोदी सरकार ने माना, नोटबंदी से टूटी किसानों की कमर

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 12:54 PM (IST)

नई दिल्लीः मोदी सरकार द्वारा साल 2016 में नोटबंदी के फैसले को विपक्ष अभी भी दुर्भाग्यपूर्ण बताता है। जहां सरकार इस फैसले को एक सराहनीय कदम बताती है, वहीं अब केंद्र सरकार के  कृषि मंत्रालय में ये स्वीकार किया है कि नोटबंदी का फैसला किसानों के लिए काफी नुकसानदेह साबित हुआ है।

PunjabKesari

वित्त मंत्रालय से जुड़ी संसद की एक स्थायी समिति की बैठक में कृषि मंत्रालय ने माना है कि नकदी की कमी के चलते लाखों किसान रबी सीजन में बुआई के लिए बीज-खाद नहीं खरीद सके, जिसका उन पर काफी बुरा असर पड़ा। कृषि मंत्रालय ने नोटबंदी के असर पर एक रिपोर्ट भी संसदीय समिति को सौंपी है।

PunjabKesari

किसान नहीं खरीद पाए बीज-खाद
कृषि मंत्रालय ने संसदीय समिति को बताया कि नोटबंदी जब लागू हुई, तब किसान या तो अपनी खरीफ की पैदावार बेच रहे थे या फिर रबी फसलों की बुआई कर रहे थे। ऐसे समय में किसानों को नकदी की बेहद जरूरत होती है, पर उस समय कैश की किल्लत के चलते लाखों किसान बीज और खाद नहीं खरीद सके, जिससे उनकी कमर टूट गई।

PunjabKesari

सरकार के बीज भी नहीं बिके
कृषि मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बड़े किसानों को भी खेती के कामों का मेहनताना देने और खेती की जरूरतों को पूरा करने में दिक्कत का सामना करना पड़ा था। मंत्रालय ने बताया कि कैश की किल्लत के चलते राष्ट्रीय बीज निगम के लगभग 1 लाख 38 हजार क्विंटल गेहूं के बीज नहीं बिक पाए थे। हालांकि, सरकार ने बाद में गेहूं के बीज खरीदने के लिए 1000 और 500 रुपए के पुराने नोटों के इस्तेमाल की छूट दे दी थी। कृषि मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार की इस छूट के बाद भी बीज की बिक्री में कोई खास तेजी नहीं आई थी।

श्रम मंत्रालय ने की तारीफ
हालांकि, श्रम मंत्रालय ने समिति के समक्ष नोटबंदी की तारीफ करते हुए अपनी रिपोर्ट में कहा है कि नोटबंदी के बाद की तिमाही में रोजगार के आंकड़ों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी। बैठक में विपक्ष के सांसदों ने कृषि मंत्रालय और MSME मंत्रालय के अधिकारियों से कड़े सवाल पूछे। कई सांसदों ने जानना चाहा कि नोटबंदी के बाद लाखों लोगों की नौकरी जाने की रिपोर्ट की क्या सरकार को जानकारी थी? 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News