निरंकारी भवन में पुलिस की सुरक्षा नदारद, भवन के पास नहीं चला सर्च अभियान

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 11:11 AM (IST)

गुरदासपुर(विनोद): अमृतसर के गांव अदलीवाल में संत निरंकारी भवन में हुए ब्लास्ट के बाद राज्य भर में हाई अलर्ट होने के बावजूद स्थानीय मिल्क प्लांट के समीप स्थित निरंकारी भवन व सत्संग हाल पुलिस सुरक्षा से वंचित देखा गया।पत्रकारों ने भवन के समीप जाकर देखा तो कोई पुलिस कर्मचारी गेट के बाहर तैनात नहीं था। 

सूत्रों के अनुसार 1979 में जब पंजाब में आतंकवाद शुरू हुआ था तो तब निरंकारी भवन पर ही आतंकियों द्वारा हमला किया गया था जिसके रोष स्वरूप निरंकारी अनुयाइयों व अकाली दल के कार्यकत्र्ताओं के बीच मनमुटाव उत्पन्न हो गया था जिसमें कई लोगों की जान चली गई। इसी बात के उपरांत पंजाब में आतंकवाद का काला दौर चला जिसका दंश लोगों को दशकों तक डसता रहा व कई महत्वपूर्ण लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा।

सरकार के आदेश को नजरअंदाज कर रही पुलिस
जानकारी के अनुसार अमृतसर ब्लास्ट के उपरांत चाहे राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक निरंकारी सत्संग भवन में सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस तैनात किए जाने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन लगता है कि पुलिस प्रशासन इन निर्देशों को नजरंदाज कर किसी अप्रिय घटना का इंतजार कर रहा है। सत्संग भवन हाल में प्रत्येक रविवार को सत्संग का आयोजन किया जाता है और इसी आयोजन की आड़ में संगत पर अमृतसर में आतंकियों ने ग्रेनेड फैंका था। गुरदासपुर में एकमात्र निरंकारी सत्संग हाल होने के चलते यहां पर भारी संख्या में आसपास के गांवों से संगत पहुंचती है।

सुरक्षा की कमी के चलते हमले का भय
भवन में सुरक्षा को 24 घंटे चाक-चौबंद रखना अनिवार्य हो जाता है क्योंकि अतीत से जुड़े तथ्यों को नजरअंदाज करना उचित नहीं होगा। निरंकारी भवन को खाली या बिना सुरक्षा कर्मियों के देखकर यदि कोई आतंकी अप्रिय घटना करने की योजना बना लेगा तो उससे भारी नुक्सान होने की सम्भावना से इंकार नहीं किया जा सकता। पुलिस द्वारा चाहे समय-समय पर शहर में चैकिंग अभियान शुरू किया जा रहा है लेकिन सत्संग हाल की तरफ शायद ही कोई पुलिस टीम जांच के लिए गई हो।

क्या कहते हैं डी.एस.पी. सिटी
इस सम्बन्धी जब डी.एस.पी. सिटी देवदत्त शर्मा से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि सत्संग भवन में जब भी सत्संग या कोई कार्यक्रम होगा तो समय अनुसार सुरक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी। पुलिस द्वारा समय-समय पर शहर के प्रत्येक क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से जांच की जाती है ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News